Breaking News

6/recent/ticker-posts

मार्च में लगातार 8 दिनों तक बंद रहेंगे बैंक, जान लीजिये तारीख, पहले ही निबटा लीजिये काम

पटना : बैंक से अगर आपका कामकाज आने वाले महीने में होना है तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण है. अगले महीने मार्च में लगातार आठ दिनों तक बैंक बंद रहने वाले हैं. अगर आपको समय पर अपने बैंक से जुड़े काम पूरे करने हैं, तो आपको बैंकों की छुट्टियों और बैंक हड़ताल को ध्यान में रखना होगा. बैंकों में कामकाज ठप रहने के कारण जमा-निकासी और चेक क्लीयरेंस जैसे ग्राहकों के महत्वपूर्ण बैंकिंग कार्य रुक सकते हैं.

8 मार्च से 15 मार्च तक लगातार आठ दिनों के लिए बैंक के काम बंद रह सकते हैं. आपको बताते हैं कि इन आठ दिनों के दौरान किन वजहों से बैंक बंद रहने वाले हैं. 8 मार्च को रविवार है, जो कि बैंकों का छुट्टी का दिन रहता है, इसलिए इस दिन बैंक नहीं खुलेंगे. इसके बाद 9 मार्च को होलिका दहन के दिन देश में कुछ जगहों पर बैंक बंद रहेंगे और कुछ जगहों पर खुले रहेंगे. होलिका दहन के अगले दिन 10 मार्च को होली का राष्ट्रीय अवकाश है. इस दिन देशभर के बैंक बंद रहेंगे.

इन छुट्टियों के बाद 11, 12 और 13 मार्च को सरकारी बैंकों की यूनियनों की अगुआई में बैंक कर्मचारी हड़ताल पर जाने वाले हैं. इसलिए इन तीनों दिन देश भर में सरकारी बैंक बंद रहेंगे. बैंकों की हड़ताल खत्म होने के बाद 14 मार्च को दूसरा शनिवार है, जिस कारण बैंक बंद रहेंगे और फिर आठवें दिन यानी 15 मार्च को रविवार होने के चलते बैंकों की छुट्टी रहेगी. इस तरह देश भर में 8 मार्च से 15 मार्च के बीच बैंक से सम्बंधित काम बाधित रह सकते हैं.

बैंक कर्मचारी अपनी सैलरी को रिवाइज कराने की मांग को लेकर हड़ताल करने जा रहे हैं. सरकारी बैंकों की यूनियन बैंक एंप्लॉयी फेडरेशन ऑफ इंडिया (BEFI) और ऑल इंडिया बैंक एंप्लॉयी असोसिएशन (AIBEA) ने 11 से 13 मार्च तक देशव्यापी हड़ताल का आह्वान किया है. बैंक कर्मचारियों का कहना है कि हर पांच साल में बैंकों के अधिकारियों और कर्मचारियों का वेतन रिवाइज किया जाता है, लेकिन 2012 के बाद से ऐसा नहीं हुआ है. साथ ही बैंक यूनियनों ने दो साप्ताहिक अवकाश देने की भी मांग की है.

बैंकों में लगातार इतने दिन कामकाज बाधित रहने के कारण ग्राहकों को काफी परेशानी उठानी पड़ सकती है. ग्राहक इन दिनों में बैंकों में लेनदेन नहीं कर पाएंगे और उनके चेक क्लियरेंस जैसे महत्वपूर्ण बैंकिंग कार्य भी बाधित रह सकते हैं. अपने बैंकिंग कार्यों को समय पर पुरा करने के लिए ग्राहकों को बैंकों की छुट्टियों और हड़ताल को ध्यान में रखकर अपने बैंकिंग कार्य निपटाने होंगे. परेशानी से बचने के लिए ग्राहकों को अपने महत्वपूर्ण बैंकिंग कार्य मार्च के पहले हफ्ते में ही निपटा लेने चाहिए.

इसके अलावा डिजीटल लेनदेन भी एक सुविधाजनक विकल्प हो सकता है. जिससे पेमेंट देने-लेने में ग्राहकों को सुविधा होगी.