Breaking News

6/recent/ticker-posts

फेम इंडिया की 25 सशक्त महिलाओं की सूची में बीबीसी की हेड रूपा झा सहित चार बिहार से

पटना : फेम इंडिया मैगजीन और एशिया पोस्ट सर्वे ने 25 सशक्त महिलाओं की आधिकारिक सूची की घोषणा इस सप्ताह में की। जिसमें इंटरनेशनल विमेन कांफ्रेंस की चेयरपर्सन और आर्ट आफ लिविंग की इंटरनेशनल स्प्रिच्युअल टीचर भानुमती नरसिम्हन , बैडमिंटन में विश्व की टॉप रैंकिंग में शामिल पी वी सिंधु , बीबीसी इंडिया के कई भाषाओं की हेड रुपा झा , तृणमूल कांग्रेस की सांसद महुआ मोइत्रा, महाराष्ट्र से निर्दलीय सांसद नवनीत राणा शीर्ष पांच में जगह बनाने में सफल रहीं। 

फेम इंडिया ने एशिया पोस्ट के साथ मिलकर समाज सेवा , खेल , पत्रकारिता,  राजनीति, कला, संस्कृति , धर्म, महिला सशक्तिकरण , नौकरशाही आदि अन्य क्षेत्रों की उन महिलाओं का सर्वे द्वारा चयन किया है जिन्होंने बीते बरस बदलाव में उल्लेखनीय भूमिका निभाई है । फेम इंडिया और एशिया पोस्ट की सूची में दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल, कला क्षेत्र की जानी-मानी रूहानी सिस्टर्स, हिमाचल प्रदेश में समाजसेवा के क्षेत्र में सक्रिय मल्लिका नड्डा , एबीपी न्यूज की एंकर रुबिका लियाकत और वरिष्ठ आईआरएस आफिसर सीमा राज के नाम शामिल हैं । 

सर्वे में आए अन्य नामों में राज्यसभा टीवी की बिजनेस जर्नलिस्ट सोनिया सिंह, कर्मठ आईएएस अधिकारी सोनल गोयल , प्रख्यात शिक्षा एवं संस्कृतविद डॉ हेमलता एस मोहन , सुप्रीम कोर्ट की मजबूत छवि वाली वकील सीमा समृद्धि , देश की पहली नौसेना लेफ्टिनेंट शिवांगी , बाल कल्याण और महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में देश दुनिया में काम कर रही डॉ बरखा वर्षा और भारतीय सेना की कैप्टन तान्या शेरगिल का नाम भी शामिल हैं । 

इस सूची में  प्रख्यात समाजसेवी और परी ( पीपुल्स अगेंस्ट रेप इन इंडिया ) मूवमेंट की जनक  योगिता भयाना , पुलिस सर्विसेज से पटना नगर निगम की अपर आयुक्त शीला ईरानी , नाद फाउंडेशन की फाउंडर निशि सिंह , जल संरक्षण के क्षेत्र में कार्य करने वाली सारिका बहेती, मैथिली के पहले ई पेपर - ईसमाद की संपादक कुमुद सिंह , कवयित्री डॉ मानसी द्विवेदी और  चिकित्सा , समाजसेवा और साहित्य से जुड़ी डॉ शिखा रानी ने अपना स्थान सुनिश्चित किया है ।‌ 


सर्वे में देश भर से विभिन्न क्षेत्रों के लोगों की राय ली गई । सशक्ति महिला के इस सर्वे में फेम इंडिया मैगजीन – एशिया पोस्ट ने नॉमिनेशन में आये सैकड़ों नामों को विभिन्न मानदंडों पर कसा , जिसमें सर्वे में सामाजिक स्थिति,प्रभाव , प्रतिष्ठा, व्यवस्था पर प्रभाव, छवि, उद्देश्य और प्रयास जैसे दस मानदंडों को आधार बना कर किये गये स्टेकहोल्ड सर्वे में 25 अलग-अलग श्रेणी में प्रमुख स्थान पर आई 25 सशक्त महिलाओं को फेम इंडिया मैगजीन ने प्रकाशित किया है।