Header Ad

header ads

गिद्धौर : बाल विवाह व दहेज प्रथा उन्मूलन को ले टास्क फोर्स की बैठक आयोजित

न्यूज़ डेस्क | अभिषेक कुमार झा】:-

समाज कल्याण विभाग से संबद्ध महिला विकास निगम द्वारा क्षेत्र में बाल विवाह, दहेज प्रथा के उन्मूलन को ले एक बैठक गिद्धौर प्रखण्ड कार्यालय के सभागार में आहूत की गयी। जिला पदाधिकारी जमुई के आदेशानुसार इस  प्रखंड स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक में  बाल विवाह एवं दहेज प्रथा के उन्मूलन हेतु  विभिन्न मुद्दों पर चर्चा के लिए प्रखंड विकास पदाधिकारी गोपाल कृष्णन ने बैठक की अध्यक्षता की।

टास्क फोर्स की बैठक में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए बीडीओ गोपाल कृष्णन ने कहा कि समाज में व्याप्त इस कुप्रथा को जड़ से समाप्त करने के लिए समाज के निचले स्तर पर पंचायत स्तर के प्रतिनिधियों समाजसेवियों बुद्धिजीवियों को तत्परता दिखानी होगी।
  वहीं समन्वयक मिथलेश्वर वर्मा ने कहा कि दहेज प्रथा व बाल विवाह जैसी कुरीतियां समाजिक विकास की सबसे बडा बाधक है। समय के साथ इसे नियंत्रित करने की दिशा में सामाजिक स्तर जागरूक होने की आवश्यकता है। हमारा समाज इस कौढ़ से तभी मुक्त हो सकेगा।
बैठक के अंत मे बीडीओ गोपाल कृष्णन ने कहा कि बाल-विवाह व दहेज उन्मूलन को लेकर पिछले 8 महीने से गिद्धौर प्रखण्ड के सभागार में बैठक आयोजित होती रही है। इस अवधि में उक्त कानून के उलंघन करने को लेकर एक भी शिकायत गिद्धौर प्रखण्ड में न तो व्यवहारिक रूप से और न ही कानूनी अधिकृत रूप से मिली है जिसका अर्थ ये है कि  टॉस्क फोर्स की ये बैठक अब सफल होती दिख रही है।
 बैठक में प्रखंड प्रमुख शंभु कुमार केशरी, कोल्हुआ पंचायत के विकास मित्र मनोज मांझी, सेवा पंचायत के पुनिता देवी, कुन्धुर पंचायत से कौशल्या देवी, रतनपुर पंचायत से चंचला देवी, पूर्वी गुगुलडीह से विनोद कुमार दास, गांगरा पञ्चायत से विकास मित्र सुधीर मांझी सहित टास्क फोर्स के कई सदस्यों ने बैठक में भाग लिया।