बड़ी खबरें

1 जून तक शुरू की जाएगी वन नेशन वन कार्ड की शुरुआत- रामविलास पासवान


पटना: केंद्रीय मंत्री एवं उपभोक्ता मंत्री रामविलास पासवान ने आज पटना में प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित किया। जिसमें उन्होंने जानकारी देते हुए कहा कि अब देश में एक ही तरह के राशन कार्ड होंगे।  केंद्रीय एवं उपभोक्ता मंत्री रामविलास पासवान ने कहां की 1 जून तक वन नेशन वन कार्ड की शुरुआत कर दी जाएगी।

आगे जानकारी देते हुए रामविलास पासवान ने बताया कि अब देश के किसी भी हिस्से में व्यक्ति अपने कार्ड से राशन कहीं भी ले सकता है. अब तक 16 राज्यों में इस योजना की शुरुआत की जा चुकी है, बाकी राज्यों में 1 जून तक इसकी शुरुआत कर दी जाएगी। उत्तर भारत में इस योजना को लागू करने में दिक्कत आ रही है. बिहार यूपी सहित विभिन्न राज्यों में अभी काम शुरू नहीं हुआ है.लेकिन जल्द इसकी शुरुआत करने का हमलोग प्रयास कर रहे है।

 इसके साथ ही उन्होंने बताया कि नया किसी भी तरह का कोई कार्ड नहीं बनेगा, साथ ही उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा है कि इस कार्ड से जुडी  किसी भी अफवाह में पड़ने  की जरूरत नहीं है.

इसके आलावा  हॉलमार्क का एक्ट भी  लागू किया गया है.गोल्ड में अब हॉलमार्क को अनिवार्य कर दिया गया है. उन्होंने बताया कि ऐसा नहीं करने पर जुर्माना भी देना होगा। रामविलास पासवान ने कहा कि 15 फरवरी 2021 तक सभी को इस एक्ट का पालन करना होगा। इसके बाद बिना हॉलमार्क का सोना नहीं बिकेगा। उन्होंने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि बहुत से दुकानदार ग्राहकों को नकली सोना देकर या मिलावटी सोना देकर ठगने का काम करते हैं.जिसको रोकने के लिए इस एक्ट को लागू जरूरी कर दिया गया है. जिसे कोई भी दुकानदार किसी भी ग्राहक को ठगने में सफल नहीं हो पाएगा। इसके साथ ही उन्होंने कहा है कि वन नेशन 1 कार्ड है इससे लोगों को काफी सुविधा होगी।