बड़ी खबरें

दिव्यांगजनों की समस्याओं का प्रमुखता से करें समाधान : उपायुक्त

देवघर। उपायुक्त नैंसी सहाय ने जिला समाज कल्याण कार्यालय का निरीक्षण कर कार्यालय कर्मियों व कार्यालय के क्रियाकलापों से अवगत हुई। इस दौरान उपायुक्त द्वारा जिला समाज कल्याण कार्यालय द्वारा किये जा रहे कार्यों एवं अभिलेखों के संधारण की गहन समीक्षा कर सभी लिपिकों को कैशबुक, रोकड़ पंजि से लेकर कार्यालय के सभी अभिलेखों को संधारित करने के बारे में विस्तृत जानकारी दी गयी। निरीक्षण के क्रम में उन्होंने समाज कल्याण कार्यालय के अधिकारियों एवं कर्मियों को बेहतर ढंग से कार्य करने एवं अपने दायित्व का निर्वहन पूरी ईमानदारी पूर्वक करने का निर्देश दिया। 
निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त द्वारा कार्यालय से संबंधित पंजि संधारण, कैशबुक, आगत-निर्गत पंजि एवं स्थापना व एमडीएम से जुड़े रोकड़ पंजि से जुड़ी समीक्षा कर जिला समाज कल्याण पदाधिकारी को आवश्यक व उचित दिशा-निर्देश दिया गया। साथ हीं  समाज कल्याण विभाग व बाल संरक्षण विभाग द्वारा चलाये जा रहे विभिन्न योजनाओं की समीक्षा कर वास्तुस्थिति से अवगत हुई। इसके अलावे उन्होंने जिला समाज कल्याण पदाधिकारी को निर्देशित किया कि योजनाओं के सही क्रियान्वयन के साथ महीने में दो बार नियमित रूप से सीडीपीओ के साथ बैठक कर कार्यों की समीक्षा करते रहे। इसके अलावे उपायुक्त ने तेजस्वनी क्लब के गठन को लेकर संबंधित अधिकारियों को निदेशित किया कि क्बल गठन के दौरान इस बात का विशेष ध्यान रखें कि आर्थिक, समाजिक रूप से महिलाओं को सशक्त करने का एक बेहतर माध्यम बनें। निरीक्षण के क्रम में उपयुक्त ने विभाग के सामान्य व्यवस्थाओं के अतिरिक्त जन शिकायत से संबंधित मामलों के निष्पादन की स्थिति की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि कार्यालय कर्मियों के कार्यों का बंटवारा सही तरीकें से करें, ताकि कोई भी कार्य लंबित न रहे। इसके अलावा उपायुक्त नैन्सी सहाय ने कार्यालय निरीक्षण के क्रम में कर्मचारियों की उपस्थिति, उपस्थिति पंजि व बायोमेट्रिक एटेंडेंस की स्थिति से अवगत हुई। 
निरीक्षण के पश्चात उपायुक्त नैन्सी सहाय ने जिला समाज कल्याण पदाधिकारी को निदेशित किया कि समय-समय पर अपने आधीन कर्मियों व पदाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक का आयोजन कर आंगनबाड़ी केन्द्रों की व्यवस्था को दुरूस्त करें। साथ ही शौचालय, पेयजल के अलावे आंगनबाड़ी केंद्रों के भवनों की स्थिति को दुरूस्त करने का प्रयास करें। साथ ही देवघर जिला अंतर्गत सभी 1567 आंगनबाड़ी केंद्रों के भवनों की स्थिति का भौतिक सत्यापन कर जांच करे कि कितने केंद्र निजी भवनों एवं सरकारी भवनों में चलाये जा रहे हैं। इसके अलावे उन्होंने सेविका व सहायिकाओं के ससमय वेतन के साथ उनकी समस्याओं का निदान प्रमुखता से करने का प्रयास करें। साथ हीं पोषाहार से जुड़े राशि का भुगतान समय पर होता रहे, इस बात का विशेष ध्यान दें। इसके अलावे उपायुक्त नैन्सी सहाय ने दिव्यांग जनों के सुविधा हेतु  जेम के माध्यम से व्हील चेयर की खरीदारी कर जल्द से जल्द जरूरत मंदों के बीच वितरित करने का निदेश दिया। इस अवसर पर उपरोक्त के अलावे उप विकास आयुक्त शैलेन्द्र कुमार लाल एवं संबंधित अधिकारी व कर्मी आदि उपस्थित थे।
Input :- चंदन पांडेय