Breaking News

6/recent/ticker-posts

गिद्धौर : प्रशिक्षु BDO एवं प्रखंड प्रमुख ने 3 विद्यालयों का किया निरीक्षण

कोल्हुआ /गिद्धौर (विमल कुमार मिश्र) Edited by Abhishek:-

प्रखण्ड क्षेत्र के विद्यालयों के विधिवत संचालन को लेकर प्रखण्ड प्रमुख शम्भू केशरी एवं प्रशिक्षु बीडीओ भारती राज ने शुक्रवार को कोल्हुआ पंचायत क्षेत्र अंतर्गत उत्क्रमित मध्य विद्यालय महुलीगढ़,
उमवि अनुसूचित जाति निचली महुली एवं उत्क्रमित मध्य विद्यालय खड़हुआ का औचक निरीक्षण किया।


इस क्रम में उत्क्रमित मध्य विद्यालय महुलीगढ़ में सर्वप्रथम शिक्षकों की उपस्थिति, छात्र छात्राओं की उपस्थिति, मध्याहन भोजन का निरीक्षण, विद्यालय में स्वच्छ्ता व्यवस्था, पठन पाठन की वर्तमान स्थिति आदि कई विषयों पर बीडीओ व प्रमुख ने जांच किया व संबंधित विद्यालय के प्रभारी प्रधानाध्यापक प्रमोद तांती को शिक्षा से जुड़े विधि व्यवस्था को विद्यालय में बनाये रखने का सख्त निर्देश दिया।

 इधर,  उत्क्रमित मध्य विद्यालय निचली महुली अनुसूचित जाति के निरीक्षण के क्रम में विद्यालय के वर्ग कक्ष में 51 छात्र छात्राएं ही उपस्थित थे, उपस्थिति कम देख प्रशिक्षु बीडीओ भारती राज ने विद्यालय में बच्चों की उपस्थिति को शत प्रतिशत पूरा करने का विद्यालय प्रधानध्यापक अरुण कुमार को कड़े निर्देश दिए।

 वहीं उत्क्रमित मध्य विद्यालय खड़हुआ में गुणवत्ता के साथ मध्याहन भोजन संचालन, मेनू के अनुरूप छात्र छात्राओं को मध्याह्न भोजन उपलब्ध कराने सहित कई अन्य बिंदुओं पर कड़े दिशा निर्देश प्रधानध्यापक नीलम कुमारी को दिया।  जांच क्रम में खासकर उत्क्रमित मध्य विद्यालय खड़हुआ में बीडीओ व प्रमुख ने जब छात्र छात्राओं की उपस्थिति पंजी का अवलोकन किया तो, पाया कि निरीक्षण के एक दिन पूर्व 123 बच्चे की उपस्थिति पंजी पर दर्ज पायी गयी। वहीं निरीक्षण के क्रम में वर्तमान समय मे भौतिक सत्यापन के क्रम में 46 बच्चे ही उपस्थित पाए गये। जो मध्याहन भोजन में अनियमितता की स्थिति को प्रबंधन द्वारा साफ दर्शाता है।
प्रशिक्षु बीडीओ भारती राज एवं प्रखण्ड प्रमुख शम्भू केशरी ने इस अनियमितता की शिकायत वरीय पदाधिकारी से करने की बात कही।