Breaking News

6/recent/ticker-posts

जमुई : आयुष्मान भारत योजना की हुई समीक्षा बैठक, DM ने की अध्यक्षता

जमुई :-
सोमवार को जिला पदाधिकारी धर्मेन्द्र कुमार की अध्यक्षता में स्वास्थ विभाग की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। इस दौरान आयुष्मान भारत के अन्तर्गत गोल्डन कार्ड बनाने की समीक्षा की गई।अभी तक कुल 96324  कार्ड बना है और यह 1% है, जिस पर जिला पदाधिकारी महोदय द्वारा खेद प्रकट किया गया।
उन्होंने आशा फैसिलिटेटर और कार्ड बनवाने में शिथिलता बरतने वाले को चयन मुक्त करने की बात कही। वहीं कार्ड बनवाने की गति में तेजी लाने के लिए पंचायत लेबल पर कार्यपालक सहायक द्वारा 26 दिसम्बर से निःशुल्क कार्ड बनवाए जाएगा। इसके लिए आशा फैसिलिटेटर और आशा अपने पंचायत अथवा संबंधित गांव के लाभार्थी को कार्ड बनवाना सुनिश्चित करेगी।
आयुष्मान भारत के बाद मुख्य मंत्री कन्या उत्थान योजना की समीक्षा हुई। जिसमें सभी प्रखंडों की प्रगति असंतोषजनक पाई गई। इस दौरान जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी ने बताया कि बच्चियों का आधार कार्ड नहीं होने के कारण उन्हें लाभ नहीं पहुंचाया जा सका है ।
बीसीएम एवम् आशा फैसिलिटेटर के माध्यम से प्रत्येक आशा पांच लाभार्थी के लिए सभी अभिलेख स्वास्थ संस्थान को उपलब्ध करवाएगी और 26-28 तक सभी प्रखंडों में बच्चियों का  आधार कार्ड निःशुल्क बनेगा। लक्ष्य पूरा नहीं होने से दोषियों पर कार्रवाई होगी।

उधर, जननी बाल सुरक्षा योजना के सभी लाभार्थी  का भुगतान अपडेट कर देना है। सबसे अधिक सदर अस्पताल में 2205  लाभार्थियों का भुगतान बकाया है। अस्पताल प्रबंधक, सदर हॉस्पिटल के द्वारा बताया गया कि  सदर अस्पताल में आशा के द्वारा डिलीवरी के लिए लाभार्थी को लाया जाता है परन्तु बैंक विवरण उपलब्ध नहीं कराया जाता है। जिला पदाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया है कि प्रतिवेदन तैयार कर 27 दिसम्बर तक उपलब्ध कराएं, अन्यथा कार्रवाई होगी।