Breaking News

6/recent/ticker-posts

पटना : अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस पर कार्यक्रम आयोजित

पटना [अनूप नारायण] :

नेशनल एंटी क्राइम ह्यूमन राइट्स कौंसिल ऑफ़ इंडिया (NACHRCOI) द्वारा अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम कि अध्यक्षता डॉ मोहम्मद सफ़दर मुस्तफा, राष्ट्रीय अध्यक्ष, NACHRCOI के द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया। मौके पर विशिष्ट अतिथि के रुप में आमंत्रित मुख्य अतिथि माननीय हारुन रशीद, सभापति, बिहार विधान परिषद्, बिहार सरकार के साथ माननीय नयायधीश श्री राजेंद्र प्रसाद (सेवानिवृत्त), पटना हाई कोर्ट, पटना एवं श्री उमेश कुमार सिंह (आई.पी.एस.), सेवानिवृत्त, पुलिस महानिरीक्षक, (आई.जी.-निगरानी), गृह विभाग, बिहार सरकार, पटना के करकमलों एवं अन्य गण्यमान्य लोगों की उपस्थिति में नेशनल एंटी क्राइम ह्यूमन राइट्स कौंसिल ऑफ़ इंडिया (NACHRCOI) के केंद्रीय प्रशासनिक कार्यालय का शिलान्यास किया गया।
इस आयोजन में माननीय हारुन रशीद, सभापति महोदय संस्था द्वारा किये जा रहे सामाजिक कार्यों की सराहना करते हुए साइबर फ्रॉड जैसे अदृश्य क्राइम के साथ समाज में उत्पन्न विभिन्न छेत्रों में किये जा रहे कार्यों की सराहना की और भविष्य में भी इसी लगन से सेवा करने की बात कही। साथ ही NACHRCOI के कार्यों को लोगों के लिए वरदान बताया।
इस कार्यक्रम में विशेष अतिथि के रूप में आमंत्रित श्री उमेश कुमार सिंह, (आई.पी.एस.), साइबर फ्रॉड जैसे गाढ़े कमाई के लूट जाने पर होने वाले परेशानियों की विशेष चर्चा की एवं आमजन किस प्रकार बैंक से पुलिस का चक्कर लगाते रहते हैं,  पर भरपूर अपने विवेक से अपने धन कि सुरक्षा कि बात कही। NACHRCOI टीम के द्वारा समय-समय पर बैंकिंग फ्रॉड जैसे मुद्दों पर लोगों को जागरूक किये जाने पर कार्यों कि भरपूर सराहना करते हुए अपना आभार प्रकट किया एवं सेवनिर्वित होने के पश्चात अपनी जीवन को समाज के लिए समर्पित कर इस संस्था को संरक्षण एवं संवर्धन देने का आश्वाशन भी दिया।
इस आयोजन में उपस्थित श्री अरुण कुमार, अधिवक्ता सह कानूनी सलाहकार ने अपने वक्तव्य में उपस्थितगण को  मानवाधिकार संरक्षण पर विशेष बात करते हुए लोगों को अपने अधिकारों की पूर्ण जानकारी लेने की बात कही। उन्होंने कहा की अगर आमजन को अपने अधिकारों की जानकरी ही नहीं हो तो वह अपने अधिकारों की लड़ाई कैसे लड़ेगा। समाज में सामाजिक संस्थाएं जो मानवाधिकार के क्षेत्र में कार्य कर रहे हैं, उन्हें प्रोत्साहित करते हुए उनसे जयादा से जयादा जागरूक करने कि बात कही।
सभा कि समाप्ति पर डॉ मोहम्मद सफ़दर मुस्तफा, राष्ट्रीय अध्यक्ष, नेशनल एंटी क्राइम ह्यूमन राइट्स कौंसिल ऑफ़ इंडिया (NACHRCOI) के अनुरोध पर माननीय सभापति महोदय से पुनः अनुरोध कर द्वारा राष्ट्रीय पोर्टल WWW.NACHRCOI.CO.IN का प्रक्षेपण किया गया और मुस्तफा जी ने अपराध जगत से जागरूक कराते हुए देश में आमजन को न्याय दिलाने हेतु एवं मुफ्त कानूनी सलाह के साथ आमजन को हो रही परेशानियों से निपटने के लिए ऑनलाइन शिकायत की भी वयवस्था की जिसमे आमजन देश के किसी भी राज्य से अपनी शिकायत पंजीकृत कर मुफ्त कानूनी सलाह ले सकेंगे।
इस मौके पर श्री प्रशांत झा एवं श्री अलोक कुमार सिंह, निदेशक, BTv बिहार, मीडिया जगत के चर्चित हस्तियों ने भो अपनी सहभागिता देकर कार्यों कि प्रशंसा कि और संस्था के लोगों से विशेष बातों में समाज के निम्नवर्गीय लोगों के लिए कार्य करने कि सलाह देते हुए अपने अनुभव से लोगों को रूबरू किया। संस्था कि ओर से श्री धीरेन्द्र पांडेय, तबस्सुम अली ने अपनी अहम् भूमिका निभाई। वहीं श्री सौरव कुमार, संजय कुमार एवं श्री गौतम कुमार, मीडिया प्रमुख ने अपना निस्वार्थ योगदान दिया। समारोह के संचालन का दायित्व सोशल रिफॉर्मर रजनीश राजपूत ने बखूबी निभाया।