Breaking News

6/recent/ticker-posts

पटना : सरिता डाइग्नोस्टिक सेंटर में हुआ अल्ट्रासाउंड की उन्नत मशीन का प्रतिष्ठापन



पटना [अनूप नारायण] :
अल्ट्रासाउंड की आधुनिक मशीन अकूजन सिकुइया, सीमेन्स संयुक्त राज्य अमेरिका की उन्नत मशीन का प्रतिष्ठापन सरिता डायेग्निस्टिक सेन्टर में किया गया है। इस बात की जानकारी सरिता डायेग्निस्टिक के डॉ. राकेश मेहरा ने रविवार को होटल पनाश में आयोजित सीएमई में पटना के वरिष्ठ चिकित्सकों की उपस्थित में दी।

केंद्रीय सरकार स्वास्थ्य संगठन से अनुबंधित सरिता डाइग्नोस्टिक सेन्टर द्वारा उत्कृष्ट इंटरवेंशन रेडियोलाॅजी की सेवाएं अत्याधुनिक मशीनों द्वारा उपलब्ध है जो की अन्य उत्कृष्ट संस्थानों में ही होते आ रहा है। विदित हो कि डॉ. राकेश मेहरा एवं डॉ. पल्लवी मेहरा, पीजीआईए चंडीगढ़ द्वारा सरिता डाइग्नोस्टिक सेंटर की स्थापना वर्ष 2016 में अपनी स्वर्गीय मां श्रीमती सरिता मेहरा की याद में शुरू की गई थी। इस अवसर पर इस बात की जानकारी दी गयी कि पूर्वोत्तर भारत में सर्वप्रथम सीमेंस कम्पनी का उन्नत तकनीक पर आधारित मशीन जिसका हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर कैंसर एवं दूसरे बिमारियों का प्रथम अवस्था में पता लगाने में सक्षम है। यह आधुनिक मशीन प्रथम प्रतिस्थापन बिहार के सरिता डिग्निस्टिक सेन्टर में लांच किया गया है।
बिदित हो कि संस्थान में इंटरवेंशन रेडियोलोजी सेवाएं देने के अलावा वैरिकोज वेन्स का इलाज पिछले डेढ़ साल से लेजर के द्वारा सफलता पूर्वक होता रहा है। अभी हाल में संस्थान द्वारा बिहार में प्रथम थर्मल एबलेशन द्वारा लिवर कैंसर मरीज का माइक्रोवेव एबलेशन मशीन द्वारा ट्यूमर का एबलेशन सफलतापूर्वक किया गया। इन सेवाओं से हमारे राज्य एवं आस पास के राज्यों के मरीज कम पैसो में ये सेवाओं का लाभ उठा सकते है।