ब्रेकिंग न्यूज

6/recent/ticker-posts

जमुई : साईकिल यात्रा विचार मंच के सदस्यों ने लगाए 101 पौधे, संरक्षण का लिया संकल्प

[gidhaur.com | News Desk] :-

पर्यावरण संरक्षण को लेकर प्रयासरत साईकिल यात्रा विचारमंच की टीम अपने 190वें यात्रा को जमुई जिले  के लगमा ग्राम में पूरा किया। इस गांव में विचारमंच के सदस्यों ने 101 पौधों का रोपण कर उसकी संरक्षण का संकल्प लिया। इसी दौरान  पूर्व में लगे पौधों की सुरक्षा के लिए आवश्यक घेरा बन्दी की गई।


रविवार को विचारमंच के इस कार्यक्रम में मंच के सदस्य सुमीत कुमार सिंह ने बताया कि बार-बार हमारे मंच के सदस्यों द्वारा लोगों को पर्यावरण संरक्षण सामूहिक प्रयास करने के लिए लगातार प्रेरित किया जा रहा है। लगमा गाँव के ग्रामीण जागरूक होकर आपस में पैसे जमा कर पौधे की देखभाल के लिए घेराबंदी हेतु सामग्री खरीदी गई। यह कार्य लगमा ग्राम के नवयुवको की टीम राजपुताना क्लब द्वारा की गई। ये कार्य हमारे समाज के लिए अनुकूलनीय है। यदि हर ग्राम के लोग सामूहिक रूप से पर्यावरण के जरूरतों को समझने लगे तो ग्लोबल वार्मिग जैसे समस्या से निजात पाया जा सकता है। 


विचारमंच के सदस्य हरेराम सिंह ने बताया कि पर्यावरण संरक्षण के लिए हमलोग हमेशा सरकारी विभागों एवं गैर सरकारी संगठन पर ही निर्भर रहते हैं, जबकि स्वच्छ पर्यावरण सीधा हमलोग के जीवन से जुड़ा हुआ हैं। इसके लिए हमलोग सामूहिक रूप से प्रयास करना ही बेहतर उपाय हैं। 
विचारमंच के 190वें यात्रा में सदस्य संदीप कुमार रंजन, विवेक कुमार, हरेराम कुमार सिंह, सचिराज पद्माकर, सुमीत कुमार सिंह, रंधीर कुमार, नीतीश कुमार, बन्टी कुमार, अभिषेक आनंद, अमरेश कुमार, तथा शेखर कुमार सहित  ग्रामीण सुशांत कुमार सिंह, अनिकेत राजपूत, अक्षय राजपूत, आदर्श राजपूत, सीनू सिंह राजपूत, मनीष सिंह राजपूत आदि मौजूद थे।