Breaking News

6/recent/ticker-posts

गिद्धौर : सरकार द्वारा मिल रहा रियायती दर पर LED बल्ब, जानिए कहाँ से लेना है



[न्यूज डेस्क | अभिषेक कुमार झा]

भारत सरकार के ग्राम स्वराज अभियान के उजाला योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों की जनता को सस्ते दरों पर एलईडी बल्ब उपलब्ध कराया जा रहा है। डाक विभाग ने ऊर्जा बचत की मुहिम में शामिल होते हुए बेहद सस्ते रेट पर एलईडी बल्बों की बिक्री शुरू कर दी है। इसी कड़ी में गिद्धौर पोस्ट ऑफिस में सस्ते एलईडी बल्ब मिलना शुरू हो गया है। सरकार द्वारा तय किए गये किफायती दर पर मिलने वाले इन एलईडी बल्ब की कीमत 70 रूपये निर्धारित की गई है।
हलांकि गिद्धौर वासियों में जानकारी के अभाव के कारण लोगों का यहां पहुँचना उस अनुपात में नहीं है, जिस अनुपात में होना चाहिए। गिद्धौर पाॅस्ट ऑफिस में एलईडी बल्ब की बिक्री तो शुरू हो चुकी है, पर दिक्कत यह है कि विभाग ने बल्बों की बिक्री के लिए गिद्धौर पोस्ट आफिस में न तो अलग से काउंटर बनाए और न ही स्टाफ की तैनाती की गई। ऐसे में बल्ब खरीदने आए कुछ  ग्राहकों को परेशानी में देखा गया। हलांकि पोस्टमास्टर व अन्य डाककर्मी ग्राहकों की संख्या बढ़ते ही जरूरत पड़ने पर अलग से काउंटर की व्यवस्था करने को तैयार हैं।
तकरीबन दर्जन भर गांव का मुख्य बाजार गिद्धौर होने के कारण गिद्धौर डाकघर से ही लोग आसानी से सस्ते दर में एलईडी बल्ब खरीद सकेंगे। डाक विभाग स्थानीय उपभोक्ताओं को मात्र ₹70/- में 9 वाॅट का एलईडी बल्ब उपलब्ध करा रही है।
गिद्धौर पाॅस्ट ऑफिस में कार्यरत डाककर्मी के अनुसार, उपभोक्ता के अपने एक आधार कार्ड पर आधार कार्ड पर अधिकतम 10 एलईडी बल्ब दिए जाएंगे। जिसमें नौ वाॅट का उजाला बल्ब महज ₹ 70/-  में मिलेगा, और इस एलईडी बल्ब की गारंटी तीन सालों के लिए होगी। इस बीच बल्ब खराब होने पर इसे गिद्धौर पाॅस्ट ऑफिस से ही बदला भी जाएगा। 
अब डाकघरों में सस्ते दरों पर एलईडी बल्ब का उपलब्ध होना गरीब तबके लोगों के लिए काफी लाभदायक सिद्ध हो रहा है। बस आवश्यकता है  अलग से काउंटर लगाने की ताकि खरीदने वाले उपभोक्ताओं व ग्राहकों की भीड़ में विभागीय कामकाज प्रभावित न हो सके।