Breaking News

6/recent/ticker-posts

जमुई : जीविका के रोजगार मेला से बदल रही है युवाओं की दिशा और दशा

  [जमुई | इनपुट सहयोगी]

जिले में कौशल विकास के लिए विभिन्न क्षेत्रों में जमुई जिले के प्रत्येक प्रखंडों में ग्राम स्वराज अभियान के तहत जीविका द्वारा रोजगार मेला लगाया जा रहा है। बीते दिन मंगलवार को ईस्ट सेंट्रल रेलवे क्लब झाझा में जीविका द्वारा रोजगार मेला लगाया गया। जबकि अभी तक जिले में कुल 5 रोजगार मेले का आयोजन किया जा चुका है। बताते चलें कि जब से जमुई में जीविका की शुरुआत हुई है इस तरह के मेले का आयोजन किया जाता रहा है ताकि ग्रामीण युवक-युवतियों को अपनी इच्छा अनुसार अपने लायक रोजगार को तलाश सकें। इस तरह के मेले में ग्रामीण युवक-युवतियों को सीधे अपने मनपसंद के कार्य को चुनने और अपनी योग्यता के अनुसार कंपनियों में आवेदन देने का मौका मिलता है। ईस्ट सेंट्रल रेलवे क्लब झाझा में जीविका द्वारा रोजगार मेला में सर्वप्रथम मंच पर उपस्थित अतिथियों का स्वागत पुष्पगुच्छ देकर किया गया।
इस रोजगार मेले का उद्घाटन माननीय विधायक डॉ रविन्द्र यादव, प्रखंड विकास पदाधिकारी धर्मेंद्र कुमार प्रभाकर, अधिकार संकुल संघ के अध्यक्ष रेखा देवी, सचिव अंजू देवी, जिला परियोजना प्रबंधक विक्रांत शंकर सिंह के साथ प्रखंड परियोजना प्रबंधक कमलेश्वरी चौधरी ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया। इस मौके पर झाझा  विधायक डॉ. रविन्द्र यादव ने इस रोजगार मेले की उपयोगिता पर बात कही। उन्होंने कहा कि जीविका कि इस तरह की क्रियाएं ग्रामीण युवाओं के लिए एक वरदान से कम नहीं है, इस तरह के काम करती रहती हैं। इन से आग्रह है कि अपने इस कार्य में और तेजी लाने का प्रयास करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग लाभान्वित हो सके। वही अधिकार संकुल संघ के अध्यक्ष रेखा देवी ने कहा कि जीविका का यह प्रयास एक बेहतर प्रयास है जिसमें घर गांव की गरीब दीदीयों के बच्चे भी अब अपने बच्चों के बेहतर भविष्य का सपना देख सकते हैं। इस मौके पर अधिकार संकुल संघ के सचिव अंजू देवी ने कहा कि जीविका का यह प्रयास हम सभी दीदीयों को एक बेहतर भविष्य तो देता ही है उसके साथ ही महिला सशक्तिकरण पर जो काम कर रही है उससे आज महिलाओं की जिंदगी बेहतर हुई है।
इस रोजगार मेले में DDU, GKY और RSETI के अलावा इस बार बाहर से 8 कंपनियों ने भाग लिया जो इस प्रकार हैं :-
1). एसआईएस सिक्योरिटी
2). गार्ड होम केयर
3). सिक्योरिटी सर्विसेज
4). ट्रिपल कैनोपी सिक्योरिटी गार्ड,
5). नवभारत फ़र्टिलाइज़र
6). शिव शक्ति बायो टेक,
7). वेराइटी टेक्नोलॉजी,
8).पीपल ट्री राजस्थान सिंटेक्स

वही प्रखंड स्तर पर मनोज कुमार, अजय कुमार, मुकेश कुमार, उपेंद्र कुमार और धर्मवीर कुमार के साथ जीआरपी राजीव कुमार ने अपने-अपने अथक प्रयास से इस रोजगार मेले को सफल बनाने का प्रयास किया। पूरे कार्यक्रम को बेहतर रूप से संचालित करने के लिए प्रबंधन जॉब्स ने अपने तरफ से बेहतर प्रयास किया।

इस मेले में कुल 427 ग्रामीण युवकों ने अपना पंजीकरण करवाया। इसमें से हाथो-हाथ कुल 273 ग्रामीण युवकों को जॉब ऑफर लेटर प्रदान किया गया। इस ऑफर लेटर के बाद उन्हें कंपनियां अपने अनुसार प्रशिक्षण देकर अपने कंपनी में काम देगी। इस पर इस रोजगार मेले में समूह की 70 से 80 दीदियों ने भी अपनी बच्चों के साथ भी उपस्थित थे। इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए जिला से सभी वस्तु विशेष प्रबंधक जैसे रोशन कुमार गुप्ता, राजीव कुमार वर्मा, कौटिल्य कुमार, नवीन कुमार, राजेश कुमार, मुनमुन कुमारी, गौतम कुमार के अलावे अनूप कुमार उपस्थित थे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ