Breaking News

6/recent/ticker-posts

जमुई : जिला छात्र जदयू सम्मेलन में बोले प्रो. रणबीर, समाज में हर स्तर पर छात्र जदयू है प्रयासरत

[gidhaur.com | जिला संवाददाता]
जमुई जिला छात्र जदयू सम्मेलन में गुरूवार को बिहार विधान परिषद के सदस्य व छात्र जदयू के प्रदेश प्रभारी प्रो. रणबीर नंदन ने कहा कि बिहार में माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी ने युवाओं का ध्यान सबसे पहले रखा है। स्कूली शिक्षा तो बेहतर हुई ही है, कॉलेज और विश्वविद्यालय की स्तर की शिक्षा का भी विशेष ख्याल रखा गया है। जमुई और आस पास के जिलों के बच्चों की सहूलियत के लिए मुंगेर विश्वविद्यालय की स्थापना की गई है। उन्होंने कहा कि यही नहीं अगर बिहार के बच्चे तकनीकी शिक्षा लेना चाहते हैं तो उनके लिए स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड की भी व्यवस्था की गई है जिससे उन्हें आर्थिक परेशानी न झेलना पड़े। यही नहीं अपना उद्यम शुरू करने वाले युवाओं की मदद के लिए माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी ने स्टार्टअप फंड की व्यवस्था की है। बिहार के छात्रों का भविष्य उज्जवल है, बस उन्हें पढ़ना और आगे बढ़ना है। 

प्रो. नंदन ने कहा कि बिहार के शैक्षणिक संस्थानों में सकारात्मकता बरकरार रहे, यही छात्र जदयू की प्रमुख भूमिका है। छात्र जदयू के कार्यकर्ताओं को अपने कॅरियर का भी ध्यान रखना है और समाज की भलाई के लिए भी कार्य करना है। शैक्षणिक वातावरण दुरूस्त होने के साथ छात्र जदयू के कार्यकर्ताओं को सामाजिक कार्य भी करने हैं और छात्र हितों के लिए जरूरत पड़ने पर आंदोलन भी करना है। इसलिए छात्र जदयू के सभी कार्यकर्ताओं को राजनीतिक कार्यों में रूचि लेते हुए स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड, स्टार्टअप पॉलिसी, साइकिल योजना, पोशाक योजना आदि कल्याणकारी योजनाओं के बारे में बताना है जिससे अधिक से अधिक लोग इसका लाभ उठा सकें। साथ ही शराबबंदी, बाल विवाह पर रोक और दहेजबंदी के फायदों को भी जनता के बीच ले जाना है, इससे जुड़े हर सकारात्मक प्रयास से जुड़ना है।
प्रो. नंदन ने कहा कि छात्र जदयू के कार्यकर्ताओं को पार्टी के प्रति अपनी जिम्मेदारी शिद्दत से निभानी है। हमारे सामने अभी सबसे बड़ी चुनौती आगामी चुनाव है। आप लोकतंत्र में चुनाव को कम करके नहीं आंक सकते हैं। इसलिए हमें पूरे सितंबर माह में जनता की मदद वोटर लिस्ट के सुधार में भी मदद करनी है। हमें हर 10 बूथ पर एक जागृत केंद्र की स्थापना करनी है। इस जागृत केंद्र की जिम्मेदारी आप जैसे छात्रों की है। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि राज्य में 18 से 25 वर्ष तक के आयु वर्ग की जनसंख्या करीब 16 फीसदी है। इस आबादी को सबसे पहले वोटर बनाने का कार्य हमलोगों को करना है। हमें यह देखना होगा कि कोई भी युवा वोटर बनने से चूक न जाए। लोकतंत्र में हरेक वोट का महत्व है।
सम्मेलन में जमुई के छात्र नेता गुड्डू कुमार सिन्हा ने छात्र जदयू की सदस्यता ग्रहण की और उन्हें छात्र जदयू का जमुई महानगर अध्यक्ष नियुक्त किया गया। इस अवसर पर छात्र जदयू के प्रदेश अध्यक्ष श्याम पटेल, पूर्व विधायक सुमित कुमार सिंह, जदयू के जिलाध्यक्ष शिवशंकर चौधरी, छात्र जदयू के जिलाध्यक्ष नीतीश कुमार, जेपी सेनानी व पूर्व मुखिया राजेश कुमार, छात्र जदयू के प्रदेश उपाध्यक्ष कुक्कू यादव ने भी संबोधित किया।