Breaking News

6/recent/ticker-posts

सावधान! 1 सितंबर से बिना हेलमेट-कागजात के बाइक चलाई तो होगी दिक्कतें



पटना (अनूप नारायण) : अगर बिना हेलमेट के बाइक चला रहे हैं तो सावधान हो जाइये। एक सितंबर से हर दिन परिवहन विभाग अब हेलमेट चेकिंग अभियान चलाएगी।जिसमें हर चौक-चौराहों पर पुलिस के द्वारा आपके हेलमेट की जांच पड़ताल कर सकती है। राज्य परिवहन आयुक्त ने प्रदेश के सभी जिला परिवहन पदाधिकारियों को पत्र जारी कर एक सितंबर से विशेष हेलमेट चेकिंग अभियान चलाने का निर्देश जारी किया है।जिसमें बिना आईएसआई मार्का वाले हेलमेट लगाकर चलने वाले बाइक चालको का चलान काटा जाएगा और फाइन के रूप में छह सौ रुपये तक कि राशि वसूल की जायेगी। जिला परिवहन पदाधिकारी विकास कुमार ने बताया कि सड़क दुर्घटनाएं रोकने के लिए एक सितंबर से हर दिन हेलमेट चेकिंग अभियान चलाया जायेगा। उन्होंने  बताया कि राज्य परिवहन आयुक्त ने प्रदेश के सभी जिला परिवहन पदाधिकारियों को पत्र जारी कर एक सितंबर से विशेष हेलमेट चेकिंग अभियान चलाने का निर्देश दिया गया है।
आईएसआई मार्का का रखें खास ख्याल :-
एक सितंबर से बिना आईएसआई मार्का वाले हेलमेट के बाइक चलाने की सख्ती से जांच की जायेगा और जांच में दोषी पाये जाने वालों के खिलाफ केंद्रीय मोटरयान अधिनियम और बिहार मोटरगाड़ी नियमावली के तहत कार्रवाई किया जायेगा। उन्होंने बताया कि सुप्रीम कोर्ट के सख्त निर्देश के बाद बाइक चेकिंग को लेकर सख्ती बरता जायेगा।

अब बिना आईएसआई मार्का वाले हेलमेट, लाइसेंस या ट्रिपल सवारों को पकड़े जाने  छह सौ रुपया तक का जुर्माना वसूला जायेगा और थाने के चक्कर भी लगाने पड़ सकते हैं। ‌जिला परिवहन पदाधिकारी ने बताया कि जिले के लोगों में हेलमेट लगाकर चलने में कौताही बरत रहे हैं। इस बात अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि पूरे जिले में अबतक हेलमेट चेकिंग के दौरान लगभग साठ लाख रुपया फाइन के रुप में वसूला गया है।