बड़ी खबरें

गंगरा : शुद्ध पेयजल से वंचित हैं तारडीह के ग्रामीण, प्रदर्शन कर दी आंदोलन की चेतावनी

गंगरा/गिद्धौर (Gangra/Gidhaur) : भीषण गर्मी व बारिश का मौसम अपना प्रचंड रुप ले चुकी है. वहीं दूसरी ओर गिद्धौर के गंगरा (Gangra) पंचायत अंतर्गत तारडीह गांव के लोग पेयजल के लिए त्राहिमाम कर रहे हैं. तारडीह गांव के वार्ड संख्या 1 एवं 2 रविदास टोला के निवासी शुद्ध पेयजल को तरस रहे हैं. पेयजल नहीं मिलने को लेकर बुद्धवार को तारडीह रविदास टोला के निवासियों ने जन-प्रतिनिधियों एवं विभाग के पादधिकारियों के खिलाफ जमकर नारेबाजी करते हुए प्रदर्शन किया.
अब तक यहाँ नहीं पहुंची नल-जल योजना
यहां यह जानकारी देते चलें कि गंगरा पंचायत के तारडीह गांव के वार्ड संख्या 1 एवं 2 में रह रहे रविदास टोले के लोगों को आज तक शुद्ध पेयजल भी नसीब नहीं हो पा रहा है. न ही उनके वार्ड को मुख्यमंत्री हर घर नल जल योजना से अब तक जोड़ा गया है. जिसकी वजह से उक्त दोनो वार्ड के रविदास टोला निवासी शुद्ध पेयजल के लिए भटक रहे हैं.

पानी उपलब्ध नहीं हुआ तो करेंगे आंदोलन
उक्त दोनो वार्ड में पेयजल समस्या को लेकर वार्ड के मुरारी दास, अजय दास, वासुदेव दास, नंदलाल दास, ललिता देवी, शुशीला देवी, गीता देवी, सुमित्रा देवी, उर्मिला देवी, मलती देवी, गौरी देवी, जगदेव दास, वार्ड सदस्य बीरू मांझी, अशोक दास, चंपा देवी, वार्ड नंबर दो की वार्ड सदस्य मीणा देवी सहित दर्जनों ग्रामीण व महिलाओं ने बताया कि लगभग 600 की आबादी वाले इस रविदास टोले में गले की प्यास बुझाने के लिये एक मात्र चापाकल है, जो पूर्व में लगाया गया है. जिसके ही सहारे इतनी बड़ी आबादी में रहनेवाले हम महादलित ग्रामीणों की प्यास बुझती है. उक्त चापाकल भी पानी देना तकरीबन बंद कर दिया है जिसकी खोज खबर लेनेवाला कोई नही है. आखिर एक चापाकल से हम ग्रामीणों की प्यास कैसे बुझेगी. वार्ड के ग्रामीणों ने कहा है कि अगर हमारे वार्ड में विभाग एवं जन प्रतिनिधियों द्वारा मुख्यमंत्री हर घर नल योजना के तहत पानी टंकी का निर्माण नही करवाया गया तो हम सभी वार्ड के ग्रामीण प्रखंड मुख्यालय में धरना प्रदर्शन व आंदोलन को बाध्य हो जाएंगे.

जल मीनार का निर्माण कार्य प्रगति पर : मुखिया
इस संदर्भ में गंगरा पंचायत की मुखिया रजिया खातून से पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि पंचायत के वार्ड संख्या 1 में नल जल की सुविधा लोगों को उपलब्ध करवा दी गयी है. वहीं वार्ड संख्या 2 में नल जल के पानी टंकी के जल मीनार का निर्माण कार्य प्रगति पर है.

No comments