बड़ी खबरें

जमुई : विश्व पर्यावरण दिवस पर साईकिल यात्रा ने किया वृक्षारोपण

जमुई : विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर साईकिल यात्रियों के युवा समूह ने जमुई नगर परिसद के सिरचन्द नवादा मुहल्ले में पौधा रोपण कर जीवन बचाओ दिवस के रूप में मनाया गया। एक दर्जन सदस्यो द्वारा इससे पहले जमुई सदर प्रखण्ड से साईकिल यात्रा निकाली जो विभिन्न वार्डो में घूम घूम कर लोगो को आज के दिन अपने जीवन बचाने के लिए एक पौधा लगाने एवं वर्तमान परिस्थिति में सुरक्षित रहने के लिए मास्क का वितरण कर लोगो को हमेशा इसे उपयोग करने का अपील की गई।

मंच द्वारा इस अवसर पर सिरचन्द नवादा में लगाये गए पौधा को सुरक्षित और बड़ा पेड़ बनाने में पर्यावरण संरक्षण की दिशा में अतुलनीय योगदान देने पर उपेन्द्र तिवारी तथा हरिनंदन कुमार को
पर्यावरण मित्र के रूप में सम्मनित किया गया।
मंच के सदस्य संदीप कुमार रंजन ने बताया कि इस वर्ष विश्व पर्यावरण दिवस की थीम है "प्रकृति के लिए समय" यानी हर इंसान को यदि स्वच्छ रहना चाहता है तो अपने रोजमर्रा कार्यो के अलावा प्रतिदिन 5-10 मिनट प्रकृति को देना होगा, हमारे जीवन शैली इतनी भागदौड़ वाली हो गयी की अपने स्वास्थ्य और वातावरण के बारे में सोचते ही नही है, परिणाम यह हुआ की हमलोग 70 दिनों से लॉक डाउन की स्तिथि को झेल रहे हैं, जो कहि ना कहि हमलोगों के द्वारा पर्यावरण की क्षति को पहुचाने का परिणाम हैं। कोरोना वायरस हमें खुद को हमेसा स्वच्छ रहने का संदेश देता हैं, यदि आप स्वच्छ है तो कोरोना वायरस तो क्या कोई रोग नही हो सकता हैं।

सदस्य हरेराम कुमार सिंह विश्व पर्यावरण दिवस हमें इस बात का एहसास दिलाता है कि हमें प्रकृति का सम्मान करना चाहिए एवं हमें अपनी प्रकृति से प्रेम करना चाहिए। पेड़-पौधों को अपनी सुख सुविधाओं के लिए नष्ट नहीं करना चाहिए, बल्कि पेड़-पौधे ज्यादा से ज्यादा लगने चाहिए, ताकि हमारी धरती हरी-भरी रहे. आधुनिक समय में औद्योगिकीकरण ने कार्बन उत्सर्जन की मात्रा को कई गुणा बढ़ा दिया है। कार्बन से उत्पन्न प्रदूषण को तभी कम किया जा सकता है, जब हम खूब पेड़-पौधें लगायेंगे एवं नदी, नाले, झरने इत्यादि की रक्षा करेंगें।

इस अवसर पर विचार मंच के सदस्य संदीप कुमार रंजन, विवेक कुमार, हरेराम कुमार सिंह, आकाश कुमार, रंधीर कुमार, विनय कुमार तांती, सचिराज पदमाकर, अजित कुमार, अभिषेक आनंद, राजीव कुमार, तथा चंदन मिश्रा उपस्थित थे।