Web Sol : Complete Website Solution

Breaking News

मोदी ने कॉरिडोर को समय पर खोलने के लिए इमरान का आभार जताया

डेरा बाबा नानक : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत की भावनाओं का आदर करने के लिए पाकिस्तानी समकक्ष इमरान खान का आभार जताया। उन्होंने कहा कि गुरु नानक देव की 550वीं जयंती से पहले करतार साहिब कॉरिडोर के खुलने से काफी खुशी हुई है।

मोदी ने करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन समारोह से पहले इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट के उद्घाटन से पहले कहा, "गुरुद्वारा दरबार साहिब की यात्रा करना अब आसान होगा।"

यह कॉरिडोर पंजाब के गुरदासपुर जिले के डेरा बाबा नानक गुरुद्वारे से पाकिस्तान की सीमा में स्थित करतारपुर साहब गुरुद्वारा को जोड़ता है।

उन्होंने कहा, "मैं कॉरिडोर के निर्माण से जुड़े सभी लोगों का आभार प्रकट करता हूं।"

उन्होंने यह भी कहा कि वह भारत की भावनाओं को समझने, उसका आदर करने व तय समय सीमा के तहत करतारपुर कॉरिडोर के निर्माण के लिए इमरान खान का भी आभार प्रकट करते हैं।

भगवा रंग की पगड़ी पहने मोदी ने शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एजीपीसी) द्वारा आयोजित कार्यक्रम में कहा कि कॉरिडोर व इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट हर रोज हजारों लोगों को सेवाएं देंगे।

मोदी ने कहा, "गुरु नानक देव की शिक्षाओं का विभिन्न भाषाओं में अनुवाद हो रहा है, जिससे की अगली पीढ़ी भी उससे समृद्ध हो। हमें गुरु नानक देव के उपदेशों को आत्मसात करना चाहिए, जो अभी भी प्रासंगिक है।"

उन्होंने कहा, "गुरु नानक देव से गुरु गोबिंद सिंह तक हर सिख गुरु ने देश की एकता, रक्षा व सुरक्षा के लिए प्रयास किया। इस परंपरा को सिखों द्वारा स्वतंत्रता संघर्ष और उसके बाद देश की रक्षा के लिए आगे बढ़ाया है।"

उन्होंने गुरु नानक देव के संदेश के प्रसार में सहायता के लिए यूनेस्को का भी आभार जताया।

इस मौके पर उन्होंने विशेष सिक्का व डाक टिकट भी जारी किया।