बड़ी खबरें

महात्मा गांधी डिजिटल प्रदर्शनी में बच्चों ने "स्वच्छता ही सेवा" का लिया संकल्प

[न्यूज़ डेस्क | gidhaur.com] :
प्रादेशिक लोक सम्पर्क ब्यूरो, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार द्वारा महात्मा गांधी जयंती की 150 वीं वर्षगांठ पर स्वच्छ भारत, सशक्त भारत, बापू के सपनों का भारत, आज का भारत विषय पर लगाई गई। 5 दिवसीय डिजिटल प्रर्दशनी का आयोजन दिनांक 23 अक्टूबर से 27 अक्टूबर - 2019 तक वाणिज्य एवं शिक्षा संकाय कैम्पस, दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय, गोरखपुर, दिग्विजयनाथ पी. जी. कालेज के पास किया गया है।
इस प्रर्दशनी का शुभारंभ कल विधिवत रूप से कर दिया गया। इस प्रदर्शनी में महात्मा गांधी के जीवन पर आधारित महत्वपूर्ण घटनाओं को पूर्णतया डिजिटल रूप में दर्शाया गया है, जिसमें महात्मा गांधी का स्वतंत्रता आन्दोलन, विचार और स्वच्छता के लिए किये गये प्रयास व उनसे संबंधित सारे संस्मरण टच स्क्रीन के माध्यम से बेहतरीन रूप से प्रदर्शित किया जा रहा है।
आज प्रदर्शनी को देखने के लिए विभिन्न विद्यालयों और कोचिंग संस्थानों के विद्यार्थी भारी संख्या में आते रहे और इस तरह का डिजिटल प्रदर्शनी देख कर बहुत खुश थे। शहर के और भी गणमान्य नागरिकों ने डिजिटल प्रदर्शनी को देखकर अपनी खुशी जाहिर करते हुए बताया कि यह बहुत ही ज्ञानवर्धक उपयोगी है, और प्रदर्शनी की सराहना करते हुए कहा कि इस तरह की प्रदर्शनी समय-समय पर गांव और तहसीलों में भी लगनी चाहिए। इस प्रर्दशनी सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के प्रकाशन विभाग ने महात्मा गांधी के जीवन पर आधारित एवं अन्य जन उपयोगी पुस्तक प्रदर्शनी भी लगाई गई हैं जिसमें भारी छूट पर पुस्तक की बिक्री की जा रही है। प्रदर्शनी में स्वच्छता एवं महात्मा गांधी पर आधारित प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। आज के कार्यक्रम के मुख्य अतिथि इंडियन जर्नलिस्ट एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं वरिष्ठ पत्रकार सेराज अहमद कुरैशी व विशिष्ठ अतिथि वरिष्ठ अधिवक्ता कुबेर प्रसाद ने विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर स्वच्छता ही सेवा व अपने शहर को स्वच्छ बनाने का संकल्प लिया गया।
प्रदर्शनी अधिकारी जय सिंह ने सभी का धन्यवाद देते हुए शहर वासियों से अनुरोध किया कि इस प्रदर्शनी को देखने के लिए अपने परिवार के साथ पुन:आये और लाभ ले। भारत सरकार की विभिन्न योजनाओं जैसे बेटी बचाओ - बेटी पढ़ाओ, जन-धन योजना, स्वच्छ भारत अभियान इत्यादि योजनाओं पर आधारित सूचनाप्रद, शिक्षाप्रद एवं मनोरंजक कार्यक्रमों की प्रस्तुति लोक कलाकारों द्वारा की जा रही है जो प्रतिदिन सुबह 11 :00 बजे से रात 8:00 बजे तक निःशुल्क रूप से आमजन हेतु शुलभ कराया जा रहा है।