ब्रेकिंग न्यूज

6/recent/ticker-posts

पगडंडी ने किया राष्ट्रकवि दिनकर जयंती सह-सम्मान समारोह का आयोजन



जमुई। जिले में साहित्यिक गतिविधियों को गतिमान बनाये रखने वाली अग्रणी संस्था, समग्र भारत न्यास की साहित्यिक, सांस्कृतिक और बौद्धिक प्रकल्प पगडंडी जमुई द्वारा हिन्दी पखवाड़ा एवं राष्ट्रकवि दिनकर की जयंती के अवसर पर जमुई के अतिथि पैलेस के सभागार में रविवार को राष्ट्रकवि दिनकर जयंती सह-सम्मान समारोह का आयोजन किया गया।


कार्यक्रम का उद्घाटन प्रो. नकुल साह, प्रो. सुनील कुमार सिंह, सेवानिवृत शिक्षक अशोक राय, समाजसेवी भा, डॉ. एस. एन. झा व अन्य गणमान्यजनों ने संयुक्त रूप से राष्ट्रकवि दिनकर की तस्वीर पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलित कर किया। तत्पश्चात पगडंडी जमुई के सदस्यों ने माला एवं अंगवस्त्र भेंटकर आगत अतिथियों का स्वागत किया। साथ ही राष्ट्रकवि दिनकर जी के पुत्र एवं पगडंडी जमुई के वरिष्ठ सदस्यों के निधन पर मौन रखकर श्रद्धांजलि दी गई। वहीं बीज वक्तव्य में अपने विचार रखते हुए पगडंडी जमुई के अध्यक्ष डॉ. रविश कुमार सिंह ने विषय प्रवेश करवाया।


कार्यक्रम में मौजूद बुद्धिजीवियों ने वर्तमान समय में दिनकर जी की रचनाओं की प्रासंगिकता पर प्रकाश डाला। दीपक कुमार द्वारा कथक नृत्य की प्रस्तुति दी गई।

इस अवसर पर साहित्य, शिक्षा एवं सामाजिक गतिविधियों में अपनी महती भूमिका निभाने वाले लोगों को सम्मानित किया गया। जिनमें हिन्दी भाषा साहित्य के क्षेत्र में उत्कृष्ट मौलिक लेखन के लिये  पंडित जगन्नाथ प्रसाद चतुर्वेदी हिन्दी सेवी सम्मान महाबोधी महाविद्यालय, नालंदा के प्राध्यापक डॉ. अंजनी कुमार सुमन को, भक्तिपरक विषयों के अध्ययन, शोध और गायन के क्षेत्र में संत अर्जुनदास सरस्वती सम्मान जमुई निवासी गायक भवानी पांडेय को, लोक गायन के क्षेत्र में अर्जुनदास लोक-संस्कृति जागरण सम्मान जिले के सुप्रसिद्ध कीर्तनकार बनारसी राम को, साहित्य के क्षेत्र में मौलिक लेखन के लिए ब्रजनंदन मोदी स्मृति सम्मान झाझा निवासी कवि शंभुलाल शर्मा पंकज को, संस्कृति संरक्षण के क्षेत्र में पगडंडी संस्कृति सेवी सम्मान माता नेतुला मंदिर, कुमार, सिकंदरा के कार्यकारी अध्यक्ष हरदेव सिंह को, सामाजिक विविध लोक-प्रासंगिक गतिविधियों में सक्रियता के लिए पगडंडी समाजसेवी सम्मान लोहा पंचायत के मुखिया सह समाजसेवी जमादार सिंह को, जमुई का सामर्थ्य- प्रदर्शन के लिए युवा जमुई सम्मान पर्वतारोही अनीशा दुबे को दिया गया।


वहीं सामाजिक विविध क्षेत्रों में जागरूकता तथा कुशल नेतृत्व के लिये पगडंडी नेतृत्व प्रतिदर्श सम्मान जिले के तीन लोगों को उनके संबंधित क्षेत्रों में महती योगदान


के लिये दिया गया। इनमें पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में साइकिल यात्रा एक विचार मंच को, पत्रकारिता कौशल और युवा नेतृत्व के लिए अभिषेक कुमार झा को, सामाजिक गतिविधियों में युवाओं के नेतृत्व संकल्प के लिए समाजसेवी राजकुमार सिंह को दिया गया। कार्यक्रम का संचालन पगडंडी जमुई के संगठन सचिव सुशांत साईं सुन्दरम ने किया। 


द्वितीय सत्र में काव्य पाठ एवं राग रंग की प्रस्तुति हुई। जिसमें कवि  शंभुलाल शर्मा पंकज, रणजीत सिंह, मदन मंदरांचल, विनोद यादव उर्फ फुटल कपार, डॉ. अंजनी कुमार सुमन, कपिलदेव जी, प्रो. विनय कुमार, डॉ. रवीश कुमार सिंह, अजीत कुमार सिंह ने अपनी काव्य प्रस्तुतियों से समां बांध दिया। काव्य पाठ के सत्र का संचालन डॉ. शैलेंद्र कुमार ने किया।


कार्यक्रम को सफल बनाने में पगडंडी जमुई के सचिव अरुण कुमार आर्य, सदस्य रोहित कुमार, मनीष नंदन, पुरुषोत्तम कुमार सिंह, अजित कुमार सिंह का महत्वपूर्ण योगदान रहा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ