जमुई : साप्ताहिक रविवारीय यात्रा के दौरान सिंगारपुर पहुंची साईकिल यात्रा, किया पौधरोपण

खैरा/जमुई (Khaira/Jamui), 9 अप्रैल : साप्ताहिक रविवारीय यात्रा के तहत जमुई जिला में हरित क्रांति को बढ़ावा देने में जुटी साईकिल यात्रा एक विचार के सदस्यों ने बीते रविवार को लगातार 379वीं यात्रा के क्रम में जमुई प्रखण्ड कार्यालय परिसर से निकलकर खैरा प्रखण्ड के सिंगारपुर ग्राम तक की यात्रा साईकिल यात्रा एक विचार के संस्थापक-सदस्य हरेराम कुमार सिंह के नेतृत्व में पूर्ण की।

यात्रा के दौरान सिंगारपुर के निवासी संतोष राणा तथा मंतोष राणा के निजी भूमि पर फल एवं लकड़ी के पौधों का रोपण किया गया।
साईकिल यात्रा एक विचार के सदस्य सिंटू कुमार ने गली, मुहल्ला, चौराहा पर रुक-रुक के जन-जन को जागरूक करते हुए कहा कि जब आप एक पेड़ लगाते हैं, तो आप सिर्फ एक पौधा नहीं बल्कि उम्मीद लगाते हैं। हमने यह कठिन तरीके से सीखा है कि पेड़ हमारे अस्तित्व के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण हैं।

वहीं सक्रिय सदस्य आकाश कुमार ठाकुर ने बताया कि पेड़ हर समुदाय का एक अनिवार्य हिस्सा हैं। इसे इस तरह बनाए रखने के लिए बड़े प्रयास करने चाहिए। जब वे हमें जीवन देते हैं तो हम उन्हें कैसे नुकसान पहुंचा सकते हैं? इसलिए पेड़ लगाने के महत्व को समझना और अधिक से अधिक पेड़ लगाना सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है।
पेड़ प्रकाश संश्लेषण करते हैं और एक जीवित जीव भी हैं, स्वार्थी मानवीय कारणों से उन्हें चोट पहुँचाना या उन्हें काटना बंद करना होगा और हमें इस पर कार्य करने की आवश्यकता है जैसे कि हर दिन वृक्षारोपण दिवस है। अपने आस-पास नये पेड़-पौधों को लगाना चाहिये।इस तरह हम पेड़ों का बचाव कर सकते है और प्रकृति को जीवन के अनुकूल बना सकते है।

इस यात्रा में साईकिल यात्रा एक विचार के सदस्य आकाश कुमार ठाकुर, हरेराम कुमार सिंह, अजीत कुमार, सिंटू कुमार, बीपीन कुमार, अमित आनंद, राजीव कुमार, शिशुपाल कुमार सहित अन्य ग्रामीण मौजूद रहे।

Post a Comment

Previous Post Next Post