गिद्धौर : विश्व मलेरिया दिवस को लेकर निकाली गयी प्रभात फेरी, किया गया जागरूक

गिद्धौर/जमुई (Gidhaur/Jamui), 26 अप्रैल 2023 : प्रखंड भर में विश्व मलेरिया दिवस बड़े ही धूमधाम से मनाया गया। प्रखण्ड के सभी सरकारी व गैर सरकारी विद्यालय में प्रभात फेरी निकाली गई,जिसमें विद्यालय के छात्र-छात्राओं के साथ शिक्षकों ने भी बढ़ चढ़कर भाग लिया। प्रभात फेरी गांव के गलियों चौक चौराहों से गुजरते हुए लोगों को मलेरिया से बचाने के लिए जागरुक कर रहे थे।

प्रभात फेरी के दौरान छात्र हाथ में तख्ती लिए गगनचुंबी नारे लगा रहे थे। मलेरिया से सब को बचाना है स्वास्थ्य समाज बनाना है, आओ मिलकर करें प्रयास, मलेरिया को न आने दे पास, छोटा मच्छर बड़ी बीमारी इससे बचने में है समझदारी।
इस अवसर पर सत्य साईं पब्लिक स्कूल के निदेशक राजेश साव ने कहा मलेरिया एक जानलेवा बीमारी है, जो संक्रमित मादा एनोफिलीज मच्छरों के काटने से होती है। बरसात के दौरान वातावरण में नमी के कारण मलेरिया के मच्छर पनपने लगते हैं और बीमारी का प्रसार होता है। मलेरिया की गंभीर स्थिति बच्चों के लिए जानलेवा हो सकती है। मलेरिया के कुछ सामान्य लक्षण हैं,जैसे बुखार, सिर दर्द,उल्टी आना,ठंड लगना, थकान होना,चक्कर आना और पेट में दर्द होना। इसमें से अगर किसी भी लक्षण हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

बताते चलें जिला कार्यक्रम पदाधिकारी सीमा कुमारी ने बीते 18 अप्रैल को ही आदेश पत्र जारी कर जिले के सभी सरकारी व गैर सरकारी विद्यालय में विश्व मलेरिया दिवस पर प्रभात फेरी चित्रांकन एवं निबंध प्रतियोगिता आयोजित करने का आदेश पत्र जारी किया था। इस अवसर पर विद्यालय के शिक्षक राहुल कुमार,पंकज मालवीय,शिक्षिका पूनम कुमारी,बबीता कुमारी,नीलम कुमारी, मुस्कान कुमारी,प्रीति कुमारी के अलावे सैकड़ों छात्र-छात्राओं मौजुद थे।

Post a Comment

Previous Post Next Post