Breaking News

6/recent/ticker-posts

जमुई : होली पर शराब सेवन, बिक्री और आवागमन पर रहेगी विशेष नजर, डीजे और अश्लील गीत पर रोक

जमुई (Jamui), 3 मार्च : जिलाधिकारी अवनीश कुमार सिंह (DM Avaneesh Kumar Singh) ने होली के अवसर पर विधि व्यवस्था संधारण के साथ शांति व्यवस्था कायम रखने हेतु गाइडलाइंस जारी किया है। उन्होंने इस संदर्भ में कहा कि 7 मार्च से होली शुरू है। इसी दिन होलिका दहन किया जाना है। मुस्लिम समुदाय का पर्व शव-ए-बारात भी 7 अथवा 8 मार्च को संभावित है। रंगों का त्यौहार होली 8 मार्च को मनाया जाएगा।

उन्होंने सभी प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों को निदेशित करते हुए कहा कि होलिका दहन के दिन यानी 7 मार्च को ज्यादा सजग और सचेत रहें। किसी भी विवादित जमीन पर होलिका दहन का आयोजन ना हो, इसके लिए अग्रेतर कार्रवाई किया जाना चाहिए। होली पर्व के अवसर पर मादक पदार्थ यथा शराब, गांजा, भांग आदि का सेवन बढ़ जाता है। नागरिक इसका सेवन कर हुड़दंग मचाते हैं। इससे विधि व्यवस्था के साथ शांति भंग होने की संभावना प्रबल हो जाती है।

डीएम ने कहा है कि शराब समेत अन्य मादक पदार्थों के सेवन, बिक्री और इसके आवागमन पर सख्त प्रतिबंध लगाएं। इस दिशा में कारगर पहल के लिए अभी से ही कार्ययोजना बनाएं और समय पर उसे धरा पर उतारें। शराब पर रोक के लिए जरूरत के मुताबिक ड्रोन का इस्तेमाल करें। अंतर प्रांतीय, अंतर जिला सीमा के साथ विभिन्न बॉर्डर वाले क्षेत्रों पर कड़ाई से निगरानी करें और कुकृत्य में संलिप्त लोगों को सबक सिखाएं।
इस दरम्यान वाहनों का भी प्रभावी ढंग से जांच किया जाना चाहिए। शराब समेत अन्य मादक पदार्थों पर रोक के लिए इंटेलिजेंस नेटवर्क को और अधिक प्रभावी बनाएं। इससे सम्बंधित छापेमारी तेज करें। शराब से संबंधित सप्लाई चैन के विरुद्ध कठोर कार्रवाई करें। जिला में उपलब्ध ब्रेथ एनालाइजर मशीन से लोगों की जांच करें और शराबियों को चिंहित कर उन्हें सबक सिखाएं।

जिलाधीश ने कड़क अंदाज में कहा कि होली पर्व के मौके पर डीजे नहीं बजेगा। अश्लील गीतों के गायन पर भी रोक रहेगी। अफवाह फैलाने वालों को भी बक्सा नहीं जाएगा। शांति व्यवस्था कायम रखने के लिए असामाजिक तत्वों से बाउंड डाउन कराना है। उन्होंने विधि व्यवस्था के साथ अमन-चैन बनाए रखने के लिए चप्पे-चप्पे पर अधिकारियों के साथ पुलिस जवानों को तैनात किए जाने की बात - बताते हुए कहा कि सोशल मीडिया पर भी पैनी निगाह रखी जाएगी। होली पर्व को लेकर जिला में नियंत्रण कक्ष स्थापित किया जाएगा जो 24×7 की तर्ज पर संचालित रहेगा।
समाहर्त्ता ने कहा कि रंगों का त्यौहार होली उमंग और उत्साह का पर्व है। यह भाईचारा और साम्प्रदायिक सद्भाव का द्योतक है। लोग आपसी गिले - शिकवे भूलकर लजीज व्यंजन का रसास्वादन करते हैं और एक - दूसरे के घर जाकर आपसी मिल्लत को बल देते हैं। उन्होंने जिलावासियों से अपील करते हुए कहा कि आप सभी इस पर्व को हर्षोल्लास के वातावरण में मनाएं और शांति व्यवस्था के साथ विधि व्यवस्था कायम रखने में सकारात्मक सहयोग दें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ