Breaking News

6/recent/ticker-posts

गिद्धौर : गंगरा पहुंची साइकिल यात्रा, बाबा कोकिलचंद पुष्प वाटिका में लगाए दर्जनों पौधे



गंगरा/गिद्धौर (Gangra/Gidhaur), 20 फरवरी : अपने नियमित रविवारीय यात्रा के 372 वें यात्रा के क्रम में साईकिल यात्रा एक विचार, जमुई के 8 सदस्यों का समूह जमुई से चलकर बाबा कोकिलचंद धाम गंगरा पहुँचा। जहां ग्रामीणों को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक किया।


इस अवसर पर साईकिल यात्रा एक विचार जमुई के सदस्य अभिषेक कुमार झा के नेतृत्व में एवं बाबा कोकिलचंद विचार मंच ट्रस्ट गंगरा द्वारा संयुक्त रूप से बाबा कोकिलचंद पुष्प वाटिका परिसर में दर्जनों पौधे लगाए।


इस क्रम में क्षेत्र के सुप्रसिद्ध शिक्षाविद स्व. दयानाथ झा के नाम भी एक पौधा परिसर में रोपित किया गया। इसके पश्चात आसपास कचरा चुनकर ग्रामीणों को प्लास्टिक मुक्त बिहार का भी सन्देश दिया। 



इस अवसर पर बाबा कोकिलचंद विचार मंच ट्रस्ट के संयोजक चुनचुन कुमार ने बताया कि प्रकृति को अपना ‍शिक्षक बनने दें। प्रकृति हमें सिखाती है कि मनुष्य का जीवन हर हाल में खुशहाल बन सकता है।


उन्होंने कहा कि प्रत्येक नागरिक एक जीवित नन्हे पौधे का जिम्मेदार और संवेदनशील पालक बनने की चुनौती स्वीकार कर लें तो हम सब हरियाली से समृद्ध होते जायेंगे। संयोजक ने अपने पूर्वज के नाम एक पेड़ लगाने की अपील की ताकि उनकी निशानी जीवंत रहे।

 

यात्रा का नेतृत्व कर रहे सदस्य अभिषेक कुमार झा एवं प्रीतम गौरव  ने संयुक्त रूप से बताया कि भारतीय समाज मे अमूमन सभी मज़हबों में पर्यावरण संरक्षण पर ज़ोर दिया गया है। बढ़ती आबादी की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए वृक्षों को काटा जा रहा है। नतीजतन जंगल ख़त्म हो रहे हैं। देश में वन क्षेत्रफल 19.2 फ़ीसद है, जो बहुत ही कम है। इससे पर्यावरण के सामने संकट खड़ा हो गया है। इसकव देखते हुए हर धर्म के लोग सामूहिक रूप से पेड़ पौधे की सरंक्षण में भरपूर सहयोग करने की जरूरत है। 



इस अवसर पर साइकिल यात्रा एक विचार के सदस्य शैलेश भारद्वाज, पंकज कुमार, राहुल कुमार, संतोष कुमार सुमन, मनीष कुमार, विवेक कुमार, गौरव कुमार बाबा कोकिलचंद विचार मंच ट्रस्ट के संयोजक चुनचुन कुमार, नीरज सिंह, गोपाल सिंह, नरेश सिंह, निरंजन कुमार, शुभम पांडेय सहित कई ग्रामीण उपस्थित थे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ