Breaking News

6/recent/ticker-posts

जमुई क्षेत्रांतर्गत कार्यरत दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक के बैंक मित्रों से संवाद कार्यक्रम आयोजित

 जमुई (Jamui), 20 फरवरी : गांव - गांव में गरीब लोगों तक बैंकिग की सुविधा पहुंचाने में बैंक मित्रों की भूमिका काफी सराहनीय है। उक्त बातें दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक (Dakshin Bihar Gramin Bank) के जमुई क्षेत्रांतर्गत बैंक मित्रों से संवाद करते हुए बैंक के अध्यक्ष डॉ. आशुतोष कुमार झा ने स्थानीय होटल निर्मला के प्रशाल में कही।

उन्होंने आगे कहा कि बदलते समय में आज हर किसी का बैंक में खाता खुल चुका है , जो एक अच्छा संदेश है। बैंक में खाता खोलने से आरटीजीएस एवं नेफ्ट के माध्यम से दूसरे प्रदेश एवं विदेशों में रहने वाले लोग सीधे अपने घर वालों को राशि भेजते हैं , राशि के लिए उनके घरवालों को अब भटकना नहीं पड़ता है। गांव में बैंक मित्रों के माध्यम से उन्हें इसका भुगतान हो जाता है। अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) के साथ अन्य बीमा योजना में अच्छी भूमिका निभाने वाले बैंक मित्रों की जमकर तारीफ करते हुए कहा कि बैंक का बिजनेस बढ़ाने में इनकी अहम भूमिका है।
अध्यक्ष ने कहा कि दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक की अधिकांश शाखा और सीएससी (CSC) गांव में स्थित है और इसके माध्यम से पैसे का लेनदेन बड़े पैमाने पर किया जा रहा है। ऐसी स्थिति में बैंक मित्रों को सकारात्मक रुख अपनाना होगा। वे ग्राहकों के साथ सम्मानजनक व्यवहार कर बिजनेस को शिखर पर पहुंचा सकते हैं। उन्होंने बैंक मित्रों के द्वारा संचालित कार्यों की जमकर सराहना की।
क्षेत्रीय प्रबंधक ललित नारायण मिश्र ने संवाद करते हुए कहा कि बैंक मित्र बनकर प्रतिष्ठा और पैसा दोनों कमाया जा सकता है। देश के अन्य बैंकों के साथ ग्रामीण बैंक भी गांव - गांव तक पहुंच कायम करने के लिए बैंक मित्रों को खास तबज्जो दे रहा है। वर्त्तमान समय में भी सुदूरवर्ती इलाकों में बैंक शाखा और एटीएम का आभाव महसूस किया जाता है। यहां बैंक मित्रों की भूमिका बढ़ जाती है। वे लोग जरूरतमंदों तक बैंकिंग सुविधा पहुंचा कर उनका समय बचाते हैं और अन्य परेशानियों से भी उन्हें निजात दिलाते हैं। श्री मिश्र ने इसी संदर्भ में कहा कि बैंक मित्र आमजनों को बैंकिंग सेवा की जानकारी देकर उनका प्रियपात्र बन सकते हैं।
उन्होंने बैंक मित्रों को राशि की जमा - निकासी , खाता खोलने और इससे लाभ मिलने की जानकारी , पैसा सही व्यक्ति तक पहुंचाना , खातेदार द्वारा दी गई राशि को संभालकर जमा कराना आदि की जानकारी ग्राहकों को दिए जाने का संदेश देते हुए कहा कि इन सेवाओं के जरिए आप अपनी अलग पहचान कायम कर सकते हैं। उन्होंने बैंक मित्रों के स्वर्णिम भविष्य की कामना की।


मुख्य प्रबंधक राजेश कुमार वर्मा , समीर कुमार , पर्स के अध्यक्ष अविनाश कुमार , वित्तीय समावेशन विभाग के प्रबंधक अमरेंद्र कुमार , अमित कुमार आदि ने भी बैंक मित्रों से संवाद कर उनका क्षमतावर्धन किया और बैंकिंग सेवा में उनकी भूमिका को अहम बताया। जमुई और लखीसराय के 100 से अधिक बैंक मित्रों ने संवाद कार्यक्रम में शिरकत कर इसे सफल बनाया। संवाद कार्यक्रम सौहार्दपूर्ण वातावरण में संपन्न हो गया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ