Breaking News

6/recent/ticker-posts

जमुई जिला का वो इलाका जहां गरजती थी नक्सलियों की बंदूकें, वहां अब जल रही शिक्षा की ज्योत

चकाई/जमुई (Chakai/Jamui), 9 दिसंबर :  एक समय में जहां नक्सलियों की बंदूकें गरजती थीं अब वहां शिक्षा की ज्योत जल रही है। गांव के ही दो युवकों ने बच्चों को शिक्षा से जोड़ने के लिए उस समय विद्यालय का शुभारंभ किया था। इसके लिए मिट्टी के घर को विद्यालय का रूप दे सुबोस राय और मसी हेंब्रम के नेतृत्व में विद्यालय प्रारंभ किया गया, जिसमें अभी तकरीबन 200 से अधिक बच्चे पढ़ाई कर रहे हैं। बड़ी बात यह है कि बच्चों से कोई शुल्क नहीं लिया जाता है। हां, अगर कोई सक्षम अभिभावक खुशी से कुछ सहयोग कर देते हैं तो वे जरूर ग्रहण कर लेते हैं।

बता दें, यह एरिया कुख्यात नक्सलियों का गढ़ रहा है। यहां चिराग, प्रवेश, सिद्धू कोड़ा, पिटू राणा, करुणा सहित अन्य कुख्यात नक्सली दिन में ही विचरण करते थे। इसके बावजूद दो युवकों ने हिम्मत कर यहां विद्यालय प्रारंभ किया। इसी विद्यालय में वर्षों बाद पहली बार दो वर्ष पूर्व ध्वजारोहण भी किया गया।

हिम्मत और हौसले के आगे नतमस्तक हुईं परिस्थितियां 
चकाई प्रखंड के नक्सल प्रभावित बोंगी पंचायत के घने जंगलों में पांच साल पहले शिक्षा का दीप जलाने की रखी गई बुनियाद को आकार मिलने लगा है। इलाके में शिक्षा की स्थिति ठीक नहीं रहने से चितित दोनों साथियों ने गांव के ही परमेश्वर राय के दो कमरों वाले खाली पड़े मिट्टी और खपड़ैल के मकान को विद्यालय का रूप देकर वर्ष 2017 में बच्चों को पढ़ाने का काम प्रारंभ किया।

प्रारंभ में 30 बच्चे विद्यालय आने लगे जो धीरे-धीरे बढ़कर 200 के करीब हो गए। सुबोस ने इंटर तक की पढ़ाई की है, जबकि मसी हेंब्रम ने स्नातक तक की पढ़ाई की थी। पिछले वर्ष एक हादसे में मसी की मौत हो गई। फिर भी सुबोस ने हिम्मत नहीं हारी और विद्यालय का संचालन जारी रखा।
मिलेनियम स्टार फाउंडेशन ने जज्बे को सराहा 
शिक्षा की ज्योत जलाते हुए बच्चों को पढ़ाने की इस मुहिम के प्रति युवकों के समर्पण को राष्ट्रीय स्तर पर कार्यरत सामाजिक संस्था मिलेनियम स्टार फाउंडेशन ने सराहा। फाउंडेशन के संस्थापक–अध्यक्ष सुशांत साईं सुंदरम ने कहा कि नक्सल प्रभावित सुदूर इलाके में इस प्रकार की पहल सराहनीय है। फाउंडेशन इनके जज्बे को सलाम करती है। नक्सली क्षेत्र के रूप में पहचान वाले इलाके की पहचान शिक्षा के रूप में मिलना, सकारात्मक बदलाव का बोध करा रही है।

उन्होंने कहा कि यहां बढ़ रही बच्चों की संख्या भी दो युवाओं के सफलता को परिलक्षित कर रहा है। मिलेनियम स्टार फाउंडेशन की टीम जल्द ही इस विद्यालय का दौरा कर यथासंभव सहयोग मुहैया कराने की दिशा में सकारात्मक प्रयास करेगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ