Breaking News

6/recent/ticker-posts

गिद्धौर : महाराज चंद्रचूड़ विद्या मंदिर में किशोर स्वास्थ्य आरोग्य दिवस आयोजित

गिद्धौर/जमुई (Gidhaur/Jamui), 21 दिसंबर : जिले के गिद्धौर प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत बुधवार को प्लस टू महाराज चंद्रचूड़ विद्या मंदिर में राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत किशोर स्वास्थ्य व आरोग्य दिवस का आयोजन किया गया।


कार्यक्रम की विधिवत शुरुआत प्रधानाध्यापक मोहम्मद मंजूर आलम, डॉ. बिपुल कुमार, जिला एमआईएस कोऑर्डिनेटर अभिनव कुमार एवं आईडीएफ के ब्लॉक मैनेजर अभिषेक कुमार ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया।


इस मौके पर आईडीएफ के अभिषेक कुमार ने बताया कि किशोरावस्था एक परिवर्तनशील वृद्धि तथा विकास की एक महत्वपूर्ण अवस्था होती है। इस अवस्था में शारीरिक और मानसिक बदलाव बहुत तीव्रता से होते हैं।


 उन्होंने किशोर किशोरियों को एनीमिया, साप्ताहिक आयरन फोलिक एसिड पूरकता, हिंसा मुक्त जीवन, मानसिक स्वास्थ्य आदि के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी एवम् विद्यार्थियों को उनकी स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं से निजात संबंधित जानकारी काउंसलर ने दी।


 मौके पर सत्तर किशोर किशोरियों की स्वास्थ्य जांच, वजन, लंबाई आदि की जांच कर आयरन की नीली गोली, कैल्शियम, एल्बेंडाजोल के लाभ के बारे में विस्तृत रूप से बताया गया।


परिचर्चा के बाद बच्चों से इस बाबत प्रश्न पूछे गए व विजेता किशोरियों को प्रथम, द्वितीय, तृतीय व सांत्वना पुरस्कार दिया गया। स्वास्थ्य जांच के बाद बच्चों को कैल्शियम की गोलियों सहित आवश्यक दवाइयां दी गई।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ