Breaking News

6/recent/ticker-posts

जमुई : डीएम ने दीपावली-छठ पर्व को लेकर किया बड़ा ऐलान मिलावटखोरों पर रहेगी नजर

जमुई (Jamui), 17 अक्टूबर : जमुई जिला कलेक्टर अवनीश कुमार सिंह ने सोमवार को समाहरणालय के संवाद कक्ष में आगामी त्योहार दीपावली, काली पूजा और लोक आस्था का महापर्व छठ को लेकर एक बड़ी बैठक की। पुलिस अधीक्षक डॉ. शौर्य सुमन, डीडीसी शशि शेखर चौधरी, एसडीएम अभय कुमार तिवारी, सिविल सर्जन डॉ. अजय कुमार भारती, एसडीपीओ डॉ. राकेश कुमार, जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी आर. के. दीपक, अधिकांश बीडीओ, सीओ, थानाध्यक्ष के अलावे कई आला अधिकारी  इस बैठक में उपस्थित थे।

डीएम ने अधिकारियों से कानून व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने की बात कही। उन्होंने कहा कि आमजन पर्व और त्योहारों को शांतिपूर्ण ढंग से मनाएं इसकी पूरी व्यवस्था की जाए। किसी भी प्रकार की कोई परेशानी ना हो यह सुनिश्चित किया जाए। पर्व के अवसर पर नागरिक सुविधा में कोई कमी ना हो इस पर विशेष ध्यान दिया जाना है। जनता के हर्षोल्लास में कोई खलल ना डाले इसकी भी व्यवस्था की जानी चाहिए।

उन्होंने दीपावली पर आबादी से दूर पटाखों की दुकान और गोदाम बनाने का निर्देश दिया। इसकी जिम्मेदारी जिला और पुलिस प्रशासन को सौंपी गई। मूर्ति का अधिष्ठापन अनुज्ञप्ति लेकर करें। छठ घाट पर सफाई, रोशनी के साथ भक्तजनों की सुविधा के लिए ध्वनि विस्तारक यंत्र का पुख्ता प्रबंध करें। नदियों में गहराई वाले स्थानों पर सुरक्षा के मद्देनजर निशान लगाना जरूरी है।
डीएम ने कहा कि पर्व के मौके पर अन्य जिलों एवं राज्यों से आमजन गृह जिला आते हैं। इनके साथ जिलावासियों की सुरक्षा के लिए पुलिस पदाधिकारी रात्रि गश्ती को नियमित करें। अनुमंडल और थाना स्तर पर शांति समिति की बैठक कर लोगों का विश्वास जीतें और उन्हें अफवाहबाजों से दूर रहने के लिए प्रेरित करें।

जिलाधिकारी ने तल्ख अंदाज में कहा कि अगर त्योहारों में कोई अराजक तत्व खलल डालता है तो उससे सख्ती से निपटें। संवेदनशील क्षेत्रों में अतिरिक्त बलों को तैनात किया जाए। अगर किसी भी तरह की कोई अप्रिय घटना हुई तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए। अगर इसमें लापरवाही मिली तो संबंधित जिम्मेदारों के खिलाफ भी कड़ा एक्शन होगा।
डीएम ने त्योहारों को ध्यान में रखते हुए ट्रैफिक व्यवस्था को भी चुस्त-दुरुस्त बनाने के निर्देश दिया। पर्व के मौके पर भारी भीड़ के कारण ट्रैफिक व्यवस्था के चरमराने की संभावना रहती है। इसे सामान्य रखने के लिए सम्बंधित विभाग को अग्रिम व्यवस्था किए जाने का निर्देश दिया।

उन्होंने दीपावली, काली पूजा और छठ पर्व पर मिलावटखोरों के खिलाफ भी अभियान चलाने की बात कही। श्री सिंह ने कहा कि मिलावट खोरी स्वीकार नहीं होगी। किसी की सेहत के साथ खिलवाड़ करने की इजाजत नहीं दी जाएगी। ऐसा करने वाले लोगों से सख्ती से निपटा जाएगा।
समाहर्त्ता ने कानून व्यवस्था की समीक्षा करते हुए संवेदनशील और अति संवेदनशील क्षेत्रों की विस्तार से चर्चा की और सम्बंधित प्रखंड तथा थानों के प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों को चेताया साथ ही उन्हें अपराधियों और माहौल बिगाड़ने वाले शोहदों के खिलाफ कड़ा एक्शन लेने का निर्देश दिया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ