Breaking News

जातिगत जनगणना होने से आएगी तरक्की, बेवजह का भ्रम ना फैलाएं कुछ लोग : प्रगति मेहता

पटना (Patna), 23 मई : जनता दल यूनाइटेड (Janata Dal United) के बिहार प्रदेश प्रवक्ता प्रगति मेहता (JDU Bihar State Spokesperson Pragati Mehta) ने कहा कि जातिगत जनगणना होने से समाज के सभी वर्गों के लोगों की तरक्की होगी. इससे सरकार को समाज के विभिन्न जाति और वर्ग के लोगों को ध्यान में रखकर योजनाएं बनाने में सहायता होगी. राज्य सरकार जल्द ही सर्वदलीय बैठक कर इस दिशा में आगे की कार्रवाई करेगी. कुछ लोग बेवजह इसे लेकर कन्फयूजन फ़ैलाने की कोशिश कर  रहे हैं.

जदयू प्रवक्ता ने कहा की मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी (CM Nitish Kumar) शुरू से ही यह बात कह रहे हैं की जातीय जनगणना होनी चाहिए. इस बारे में उनके नेतृत्वा में एक प्रतिनिधिमंडल प्रधानमंत्री जी से भी मिला था. मुख्यमंत्री जी ने पुरे देश में जातीय जनगणना कराने की मांग रखी थी. इस प्रतिनिधिमंडल में नेता प्रतिपक्ष तेजश्वी यादव (Tejashwi Yadav) के साथ ही भाजपा (BJP) और अन्य दलों के प्रतिनिधि भी शामिल थे.

उन्होंने कहा कि अब बिहार में जातिगत जनगणना कराये जाने को लेकर कवायद शुरू हो गई है. जल्द ही सर्वदलीय बैठक बुलाई जाएगी, जिसमे सभी दलों की राय ली जाएगी. इसके बाद एक प्रस्ताव कैबिनेट में लाया जायेगा. फिर तमाम प्रक्रिया पूरी करने के बाद जातिगत जनगणना कराई जाएगी.

उन्होंने कहा की सोशल मीडिया और अन्य प्लेटफॉर्म पर कुछ लोग जातिगत जनगणना के खिलाफ बोलकर भ्रम फैलाने की कोशिश कर रहे हैं.

उनका कहना है की इससे समाज में तनाव बढ़ेगा, जबकि सच्चाई यह है की जातीय जनगणना होने से तरक्की आएगी. खुशहाली बढ़ेगी. समाज का वैसा तबका जो अब भी पीछे है उसे आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी. पिछड़े पायदान पर जो लोग हैं. उनके लिए खास योजनायें चलाई जाएँगी. बजट में विशेष प्रावधान किया जायेगा.