Breaking News

गिद्धौर : बजरंग दल ने पंचमन्दिर में की संध्या आरती की शुरुआत, अब प्रत्येक सोमवार की शाम होगी आरती

गिद्धौर/जमुई (Gidhaur/Jamui), 1 फरवरी | अपराजिता : राष्ट्रीय बजरंग दल के गिद्धौर इकाई (Rashtriya Bajrang Dal, Gidhaur) की तरफ से बीते सोमवार को स्थानीय पंचमंदिर (Panch Mandir) के प्रांगण संध्या आरती आयोजित की गई। इसमें दर्जनों नवयुवकों ने भाग लिया।

बताते चलें कि पूर्व में शनिवार, 29 जनवरी को अंतरराष्ट्रीय हिन्दू परिषद व बजरंग दल (Bajrang Dal) की एक महत्वपूर्ण बैठक पंचमन्दिर प्रांगण में बुलाई गई थी। इसमें युवाओं के मन में यह विचार आया कि इस मंदिर में संध्या आरती की नींव रखी जाए। इससे युवाओं के बीच अपनी संस्कृति को समझने का मौका भी मिलेगा और भोले बाबा का भजन कीर्तन भी हो जाएगा।
बजरंग दल के प्रियांशु झा ने gidhaur.com से बात करते हुए कहा -
अब यह आरती प्रत्येक सोमवार की शाम पंचमन्दिर में आयोजित की जाएगी। इससे मंदिर के आसपास का माहौल भी अच्छा रहेगा तथा हिंदू अपनी सनातन संस्कृति को भी जान पाएंगे। बजरंग दल का मुख्य उद्देश्य सनातन धर्म (Sanatan Dharm) को जागरूक करना है तथा आने वाली पीढ़ियों को भी अपनी संस्कृति से रूबरू करवाना है।अभी के माहौल में लोग सोशल मीडिया का उपयोग अधिक करने लगे हैं तो ऐसी स्थिति में अपने धर्म को अक्षुण्ण बनाए रखने के लिए हिंदुओं को पहला कर्तव्य समझ कर आगे आना होगा। बजरंग दल एक हिंदुत्व संगठन है। बजरंग नाम हिंदू देवता हनुमान पर आधारित है। बजरंग दल का नारा है - सेवा, सुरक्षा और संस्कृति। यह संगठन दहेज जैसी सामाजिक बुराइयों की दिशा में काम करता है। यह गौ हत्या जैसी कुरीतियों के विरुद्ध भी कार्य करता है।
आरती में युवाओं ने स्वयं भजन, कीर्तन और आरती किया। शिव मंदिर के बरामदे पर सर्वप्रथम गणेश वंदना की गई, उसके बाद शिव भजन, हनुमान भजन, दुर्गा माँ की वंदना की गई। फिर भोले बाबा की आरती की गई। युवाओं में विशेष उत्साह देखा गया।

इस कार्यक्रम को सफल बनाने में प्रियांशु झा, राजेश, सोनू, गौतम, नीतीश, सन्नी, गोलू, शिवम, सागर, रोहित, शैलेश, नीतीश का विशेष योगदान रहा। कीर्तन की शुरुआत परमेश्वर रजक के द्वारा की गई।