Breaking News

गिद्धौर : डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने यूको बैंक की पहल, एईपीएस मशीन से अब होगी जमा-निकासी

गिद्धौर/जमुई (Gidhaur/Jamui), 21 जनवरी | सुशान्त साईं सुंदरम : बैंकिंग प्रणाली को आसान बनाने और उपभोक्ताओं को सुविधापूर्ण तरीके से डिजिटल ट्रांजेक्शन (Digital Transaction) के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से यूको बैंक गिद्धौर शाखा (UCO Bank Gidhaur Branch) के सौजन्य से आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम (Aadhaar Enabled Payment System) की शुरुआत की गई है, जिसके तहत गिद्धौर बाजार में मोनू केशरी के केशरी बुक स्टोर में ग्राहक सेवा केंद्र (Costumer Service Point) की जल्द ही शुरुआत होनी है।

प्रारंभिक तौर पर शाखा में ग्राहकों को जागरूक करने हेतु ट्रायल के तौर पर एईपीएस मशीन (AEPS Machine) द्वारा जमा एवं निकासी करने के बारे में बताया जा रहा है। यह जानकारी यूको बैंक गिद्धौर शाखा के ग्राहक संपर्क अधिकारी ऋषिकेश सिंह ने दी।
उन्होंने बताया कि ग्राहकों की सहूलियत को ध्यान में रखते हुए आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम की सुविधा गिद्धौर बाजार के केशरी बुक स्टोर में शुरू की गई है। शुरुआती तौर पर ग्राहकों को जानकारी देने के लिए शाखा में जमा-निकासी एईपीएस मशीन के माध्यम से कर के बताया जा रहा है। इससे कागजी कार्यवाहियों से छुटकारा मिलेगा, साथ ही कागज का प्रयोग कम करते हुए पर्यावरण संरक्षण में भी योगदान दिया जा सकेगा।

शाखा के ग्राहक संपर्क अधिकारी ऋषिकेश सिंह ने बताया कि आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम के माध्यम से आधार कार्ड से जोड़कर नया खाता खोलने की भी सुविधा है। किसी भी बैंक के एटीएम कार्ड धारक कार्ड पेमेंट सिस्टम (Card Payment System) पॉस के द्वारा एटीएम कार्ड (ATM Card) अथवा आधार कार्ड (Aadhar Card) का इस्तेमाल करते हुए दस हजार रुपये तक कि राशि का भुगतान एवं जमा-निकासी भी इसी ग्राहक सेवा केंद्र से कर सकते हैं। यह बेहद खुशी की बात है कि यूको बैंक गिद्धौर द्वारा ग्राहकों को डिजिटल इंडिया (Digital India) हेतु प्रेरित किया जा रहा है।