गिद्धौर : युवाओं को मिला श्रम कानून एवं सुरक्षा नीति का प्रशिक्षण - gidhaur.com : Gidhaur - गिद्धौर - Gidhaur News - Bihar - Jamui - जमुई - Jamui Samachar - जमुई समाचार

Breaking

A venture of Aryavarta Media

Post Top Ad

Post Top Ad

Friday, 25 December 2020

गिद्धौर : युवाओं को मिला श्रम कानून एवं सुरक्षा नीति का प्रशिक्षण

गिद्धौर/Gidhaur (न्यूज डेस्क) :- स्वयंसेवी संस्था परिवार विकास के द्वारा चाइल्ड फंड इंडिया के सहयोग से चंद्रशेखर नगर स्थित प्रशिक्षण भवन में  युवाओं को श्रम कानून एवं सुरक्षा नीति को लेकर प्रशिक्षण दिया गया । इस मौके पर युवाओं को जानकारी देते हुए वरिष्ठ अधिवक्ता शिशिर दुबे ने बताया कि श्रम कानून एवं सुरक्षा नीति को केवल यही उद्देश्य है कि देश में आर्थिक विकास के साथ-साथ मजदूरों के सामाजिक न्याय की अनदेखी नहीं हो, और उसके लिए कई कानून बनाए गए हैं जिसमें मजदूरों का प्रशिक्षण, वेतन, भुगतान, बीमा, भविष्य निधि ,बोनस ,ग्रेच्युटी आदि मुख्य हैं ।


श्रम कानून मजदूर नियोक्ता एवं मजदूर संघ के बीच सामंजस्य बनाकर मजदूर एवं नियुक्ति के हितों के संरक्षण का ध्यान रखा जाता है। उन्होंने बताया कि श्रम कानून देश के सभी सरकारी एवं गैर सरकारी क्षेत्रों में समान रूप से लागू है और इसका उल्लंघन करने पर सजा का प्रावधान है । वहीं , संस्था के सचिव भावानंद जी ने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि युवाओं में श्रम कानून की जानकारी रहने से वह काम के दौरान अपने अधिकारों की रक्षा खुद से कर पाएंगे।  इस मौके पर संस्था के राजेश कुमार,  प्रमोद कुमार राय , कपिल देव यादव , स्वास्थ्य समन्वयक उपेंद्र यादव , अभिषेक आनंद , गोपी कुमार आदि मौजूद रहे।

Post Top Ad