गिद्धौर : किसान सम्मान निधि योजना से वंचित कृषकों में असंतोष व्याप्त - gidhaur.com : Gidhaur - गिद्धौर - Gidhaur News - Bihar - Jamui - जमुई - Jamui Samachar - जमुई समाचार

Breaking

A venture of Aryavarta Media

Post Top Ad

Post Top Ad

Thursday, 17 December 2020

गिद्धौर : किसान सम्मान निधि योजना से वंचित कृषकों में असंतोष व्याप्त

【न्यूज़ डेस्क | अभिषेक कुमार झा】:-

केंद्र सरकार द्वारा वर्ष 2019 में शुरू किये गए पीएम किसान योजना के तहत एक साल में किसान के बैंक खाते में 6000 रुपये तीन बराबर किस्‍तों में प्रदान की जाती है। पर इन दिनों गिद्धौर प्रखंड क्षेत्र के कई किसान अभी भी इस योजना से वंचित हैं, इससे लाभुक किसानों में असंतोष व्याप्त है।


विभागीय मापदण्डों के तर्ज पर मिली जानकारी के अनुसार, कृषि विभाग में रजिस्टर्ड किसानों को ही यह लाभ मिलता है। इसके लिए सम्बंधित किसानों के नाम से जमीन की जमाबन्दी होने की अनिवार्यता बताई जा रही है, परन्तु गिद्धौर प्रखंड क्षेत्र के अधिकांश किसानों ने बंशावली के आधार पर ही आवेदन किया है।

इधर, कृषि कार्यालय गिद्धौर के बाहर खड़े किसानों ने बताया कि विभागीय कर्मियों द्वारा आवेदनों के निष्पादन का कार्य कच्छप गति से किया जा रहा है। वहीं, आवेदन के लिए विभिन्न दस्तावेजों के पेंच में फंसकर भी कई किसान इस योजना का लाभ नही ले पा रहे। 

-कहते हैं समन्वयक-

इस संदर्भ में, प्रखण्ड कृषि समन्वयक अवध बिहारी से पूछे जाने पर उन्होने बताया कि मानक नहीं पूरा करने वाले और त्रुटि पूर्ण आवेदनों को ही रद्द किया गया। योजना से जुड़े आवेदनों की गहनता से जांच पड़ताल कर उसका निष्पादन किया जाता है।


#Gidhaur, #Agriculture, #GidhaurDotCom

Post Top Ad