Header Ad

header ads

जमुई : 241वें यात्रा में उझण्डी गांव पहुंची साईकिल यात्रा एक विचार, युवाओं ने किया पौधरोपण




जमुई (Jamui) : हर रविवार युवाओं द्वारा चलाई जा रही मुहिम का दायरा दिनोदिन बढ़ता चला जा रहा है। अपने लगातार 241 रविवारीय सप्ताह में आकाश कुमार के नेतृत्व में जमुई प्रखण्ड परिसर से चलकर उझण्डी ग्राम तक साईकिल यात्रियों का 16 सदस्यीय समूह पहुँची। इस अवसर पर उझण्डी ग्राम में 30 पौधरोपण कर लोगो को पर्यवारण, स्वास्थ, स्वच्छता एवं शिक्षा के लिए प्रेरित किया गया। 


इस अवसर पर आकाश कुमार द्वारा बताया गया कि पेड़ पर्यावरण का एक अनिवार्य हिस्सा हैं। धरती पर पेड़ों और पौधों के अस्तित्व के बिना मनुष्य और जानवरों की अन्य प्रजातियों का अस्तित्व संभव नहीं है। यही कारण है कि पेड़ों को काटने की निंदा की जाती है। वृक्ष लगाने का पहला और सबसे महत्वपूर्ण लाभ यह है कि वे कार्बन डाइऑक्साइड और ऑक्सीजन का आदान प्रदान करते हैं। पेड़ न केवल केवल  कार्बन डाइऑक्साइड लेते हैं बल्कि वातावरण से कई अन्य हानिकारक गैसों को भी अवशोषित करते हैं जिससे वातावरण को ताजगी मिलती है इन दिनों वाहनों और औद्योगिक फैक्ट्रियों से बहुत प्रदूषण निकल रहा है।

वृक्षारोपण पर प्रकाश डालते हुए सदस्य आकाशदीप कुमार ने बताया कि वृक्षारोपण के लाभ बहुत ज्यादा हैं लेकिन हम अभी भी उनके महत्व की अनदेखी करते हैं। यह समय है कि हम यह महसूस करें कि पेड़ हमारे पर्यावरण के साथ-साथ हमारे सामाजिक और आर्थिक कल्याण के लिए कितने महत्वपूर्ण हैं। हम में से हर एक को जब भी संभव हो वृक्ष लगाना चाहिए। ताकि हम अपनी पृथ्वी को बेहतर बना सकें।


इस अवसर पर सदस्य संदीप कुमार रंजन, विवेक कुमार, हरेराम कुमार सिंह, आकाश कुमार ,रणधीर कुमार, विनय कुमार ताती, शेषनाथ राय, आकाशदीप कुमार, शेखर कुमार, अजीत कुमार, राजीव कुमार, शैलेश भारद्वाज, लड्डू मिश्रा, अभिषेक आनंद, बंटी कुमार तथा अमित कुमार सिन्हा सहित कई गणमान्य थे साथ ही ग्रामीणों की संख्या भी काफी थी। ग्रामीणों में बबलू साव, सुरेंद्र ठाकुर, अंकित कुमार, प्रिंस कुमार, राजेंद्र ठाकुर, पवन ठाकुर, मदन कुमार नीरज, राकेश कुमार, शंकर ठाकुर, नरेश यादव आदि उपस्थित थे।