Header Ad

header ads

जमुई : साईकिल यात्रा विचार मंच ने स्वच्छ एवं स्वस्थ्य वातावरण के लिए की पौधरोपण की अपील

Jamui (न्यूज़ डेस्क):- विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर साईकिल यात्रियों के युवा समूह ने जमुई नगर परिसद के सिरचन्द नवादा मुहल्ले में पौधा रोपण कर जीवन बचाओ दिवस के रूप में मनाया गया।

 एक दर्जन सदस्यो द्वारा इससे पहले जमुई सदर प्रखण्ड से साईकिल यात्रा निकाली जो विभिन्न वार्डो में घूम घूम कर लोगो को आज के दिन अपने जीवन बचाने के लिए एक पौधा लगाने एवं वर्तमान परिस्थिति में सुरक्षित रहने के लिए मास्क का वितरण कर लोगो को हमेशा इसे उपयोग करने का अपील की गई।
मंच द्वारा इस अवसर पर सिरचन्द नवादा में लगाये गए पौधा को सुरक्षित और बड़ा पेड़ बनाने में पर्यावरण संरक्षण की दिशा में अतुलनीय योगदान देने पर उपेन्द्र तिवारी तथा हरिनंदन कुमार को पर्यावरण मित्र के रूप में सम्मनित किया गया।
मंच के सदस्य संदीप कुमार रंजन ने बताया कि इस वर्ष विश्व पर्यावरण दिवस की थीम है "प्रकृति के लिए समय" यानी हर इंसान को यदि स्वच्छ रहना चाहता है तो अपने रोजमर्रा कार्यो के अलावा प्रतिदिन 5-10 मिनट प्रकृति को देना होगा, हमारे जीवन शैली इतनी भागदौड़ वाली हो गयी की अपने स्वास्थ्य और वातावरण के बारे में सोचते ही नही है, परिणाम यह हुआ की हमलोग 70 दिनों से लॉक डाउन की स्तिथि को झेल रहे हैं, जो कहि ना कहि हमलोगों के द्वारा पर्यावरण की क्षति को पहुचाने का परिणाम हैं। कोरोना वायरस हमें खुद को हमेसा स्वच्छ रहने का संदेश देता हैं, यदि आप स्वच्छ है तो कोरोना वायरस तो क्या कोई रोग नही हो सकता हैं।
इस दौरान  सदस्य हरेराम कुमार सिंह,  सदस्य संदीप कुमार रंजन, विवेक कुमार, हरेराम कुमार सिंह, आकाश कुमार, रंधीर कुमार, विनय कुमार तांती, सचिराज पदमाकर, अजित कुमार, अभिषेक आनंद, राजीव कुमार, तथा चंदन मिश्रा आदि ने भी लोगों के बीच सकारात्मक सन्देश का संचार किया।