Breaking News

6/recent/ticker-posts

प्याज की कीमत ने छुआ आसमान, जनता हुई परेशान

सेंट्रल डेस्क [गुड्डू वर्णवाल] :
इन दिनों प्याज की कीमत आसमान छूती नजर आ रही है।  आम आदमी की मानो तो प्याज की कीमत ने तो कमर ही तोड़ दी है। बाजारों में प्याज 95-100 रुपए प्रति किलो बिक रहा है। बढ़ती महंगाई से आम लोग परेशान हैं। गरीब लोगों के थाली से प्याज गायब हो रही है।

▪गिद्धौर के दुकानदारों ने बताया कि प्याज महंगा होने के कारण खरीदारों की संख्या में कमी आयी है। इससे दुकानदारों की आमदनी भी घट गयी है। मोलभाव के बाद भी बहुत कम लोग ही प्याज खरीदने की हिम्मत जुटा पाते है। उन्होंने ये भी कहा कि लोकल प्याज की आमदनी न के बराबर है। बाहर से प्याज भी बहुत कम ही आता है। साथ ही दुकानदारों की शिकायत है कि प्याज कम मात्रा में लाने के बाद भी पूरा नहीं बिक पाता है।

▪महिलाओं ने बताया कि प्याज इतना महंगा हो गया है कि घर का बजट ही बिगड़ रहा है। लाचारी ऐसी है कि बिना प्याज के सब्जी बनानी पड़ती है।

 ▪होटल व फास्ट फूड की दुकानों से प्याज गायब

प्याज की महंगाई का असर इतना कि होटल और फास्ट फूड दुकानों से प्याज गायब हो गया है। इनदिनों प्याज की जगह होटल मालिक मूली तथा बंधागोभी का इस्तेमाल कर रहे हैं।

▪महंगाई की मार के चलते प्याज अभी आम लोगों को और रुलाएगा। हालांकि, सरकार प्याज की बढ़ी कीमतों से राहत देने के लिए प्याज का आयात कर रही है। सरकार ने शुक्रवार को राज्यसभा में बताया कि देश में प्याज की अतिरिक्त मांग को पूरा करने के लिये सरकारी व्यापार उपक्रम एमएमटीसी प्याज का आयात कर रही है और इसकी पहली खेप अगले साल 20 जनवरी तक पहुंचने की उम्मीद है। खाद्य आपूर्ति राज्यमंत्री दानवे रावसाहेब दादाराव ने उच्च सदन में प्रश्नकाल के दौरान एक पूरक प्रश्न के जवाब में बताया कि भारत में इस साल बारिश की देर से शुरुआत होने और देर तक बारिश जारी रहने के कारण प्याज की फसल पर नकारात्मक असर हुआ। जिसकी वजह से देश के प्रत्येक राज्य में इस समय प्याज की कमी के कारण इसकी ऊंची कीमतों का सामना करना पड़ रहा है।

Edited by : Aprajita