Breaking News

6/recent/ticker-posts

बनझुलिया : बाल सुरक्षा को लेकर बच्चों ने निकाली रैली

बनझुलिया/गिद्धौर : प्रखंड के  बनझुलिया गांव में शनिवार को स्वयंसेवी संस्था परिवार विकास के द्वारा चाइल्डफंड इंडिया के सहयोग से जय मां शारदे बाल क्लब के नेतृत्व में बाल सुरक्षा को लेकर एक रैली निकाली गई।
रैली को बाल सुरक्षा समिति के अध्यक्ष सह वार्ड संख्या 13 के वार्ड सदस्य डब्लू पंडित ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उपस्थित बच्चों को संबोधित करते हुए श्री डब्लू पंडित कहा ने कहा कि बच्चों का अधिकार का हनन नहीं हो उसके लिए वार्ड स्तर एवं गांव स्तर पर बाल सुरक्षा समितियां बनी हुई है अगर  बच्चों को कहीं भी ऐसा लगे कि मेरे साथ अत्याचार हो रहा हो या मेरा अधिकार का हनन हो रहा हो तो आप हमें सूचित करें।
रैली की शुरुआत उत्क्रमित मध्य विद्यालय से शुरू की गई और गांव के महादलित टोला होते हुए पुनः विद्यालय परिसर में समाप्त की गई इस दौरान बच्चे बैनर एवं तख्ती के साथ बाल विवाह बाल मजदूरी एवं बाल शोषण के खिलाफ जमकर नारे लगाए और बाल सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए ग्रामीणों का ध्यान आकृष्ट किया। 
इस मौके पर संस्था के गोपी कुमार ने कहा कि लड़की की शादी 18 साल से कम और लड़का की शादी 21 से कम में करना, बच्चों के साथ दुर्व्यवहार करना कानूनन जुर्म है और इसके लिए सजा का प्रावधान है उन्होंने कहा इन परिस्थितियों से बच्चों की शिक्षा प्रभावित होती है और बच्चे का भविष्य संकट में पड़ जाता है।
वहीं संस्था के अभिषेक आनंद ने ने बच्चों को 1098 के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि अगर आप सभी बच्चों को कोई तरह का परेशानी हो या बाल मजदूरी कराकर पैसा नहीं दिया हो तो आप अभिलंब टोल फ्री नंबर 1098 पर कॉल कर सकते हैं। 
इस अवसर पर संस्था के शिक्षा समन्वयक कपिल देव यादव, गोपी कुमार, अभिषेक आनंद, अंजली कुमारी, राजेश कुमार, रंजीत पांडेय, वैशाली कुमारी, मुकेश कुमार, सूरज कुमार, काजल कुमारी के अलावे सैकड़ों बच्चों मौजूद थे।