बड़ी खबरें

जमुई : ABVP द्वारा आयोजित सात दिवसीय योग शिविर का हुआ समापन

[न्यूज़ डेस्क | gidhaur.com] :-

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद जमुई के द्वारा आयोजित सात दिवसीय योगा शिविर का समापन शुक्रवार को हुआ। मौके पर जानकारी देते हुए कॉलेज अध्यक्ष रोहित राज ने कहा कि विद्यार्थी परिषद हमेशा समाज के लिए कुछ ना कुछ  सकारात्मक कार्य करते रहती है। यह सात दिन के योग शिविर में कम से कम चार सौ से लेकर पांच सौ लोगों को योग सिखाया गया और विद्यार्थी परिषद अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर एक मैसेज देने की कोसिस किया है कि समाज के लोग हर दिन करे योग रहे निरोग ।

योग शिक्षक अमन कुमार ने कहा कि योग को विज्ञान का जीवंत रूप बताते हुए कहा कि इस शब्द का जिक्र प्रतिष्ठित ग्रंथ गीता में बुद्धि योग, संन्यास योग तथा कर्म योग के रूप में मिलता है. आगे कहा कि कालक्रम में योग भारत के रास्ते बौद्ध धर्म के साथ चीन, जापान, तिब्बत, श्रीलंका समेत दक्षिण पूर्व एशिया के कई देशों में फैल चुका है।


वही मौके पर उपस्थित भाजपा जिला अध्यक्ष भास्कर सिंह ने बताया कि योग के व्यापकता को देखते हुए संयुक्त राष्ट्र महासभा ने पहली बार 11 दिसंबर 2014 को इसे विश्व योग दिवस के रूप में मान्यता प्रदान किया और 21 जून को प्रति वर्ष योग दिवस के रूप में मनाये जाने का निर्धारण किया है।
संयुक्त राष्ट्र महासभा से स्वीकृति मिलने के बाद प्रति वर्ष 21 जून को विश्व भर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस धूमधाम से मनाया जाता है। योग के महत्व को विस्तार से परिभाषित करते हुए उन्होंने कहा कि शांति, स्वस्थ, सुखी और अदृश्य शक्ति से सीधा संपर्क स्थापित करने के लिए नियमित रूप से योग करें और खुशहाल समाज के निर्माण में सहायक बनें।
मौके पर उपस्थित  पूर्व विधायक अजय प्रताप  ने कहा कि शरीर और मष्तिष्क में संतुलन बनाये रखने के लिए योग आवश्यक ही नहीं वरन अनिवार्य है। उन्होंने लोगों से योग को अपनाने की अपील की।
मौके पर मुंगेर विश्वविद्यालय सीनेट सदस्य शैलेष भारद्वाज, नगर अध्यक्ष श्री शैलेष कुमार, नगर मंत्री राहुल सिंह, जिला प्रमुख राजीव रंजन, धनराज ठाकुर, नीलेश कुमार, नेहा कुमारी, आजद राय, करण साह, ब्रजेश सिंह राजपूत, पीहू कुमारी, प्रमोद कुमार सिंह, पंकज कुमार,पप्पू यादव, विवेक कुमार लक्की, संदीप रंजन, सोनु कुमार, दर्जनों विद्यार्थी परिषद कार्यकर्ता गणमान्य लोग मौजूद थे।