जमुई : श्रद्धालुओं का संगम स्थल बना नरसिंह मंदिर, झांकियां बनी आकर्षण का केंद्र

न्यूज़ डेस्क | अभिषेक कुमार झा】:-

जमुई जिले के एसपीएस महिला कॉलेज के पीछे नवनिर्मित श्रीलक्ष्मी नरसिंह हरि मंदिर में श्रीमद् भागवत कथा का आयोजन जारी है।
           सोमवार को हुए इस अनुष्ठान के तीसरे दिन भगवान विष्णु के चतुर्थ अवतार श्री नृसिंह हरि का उद्भव हुआ। इस अवसर पर दिल्ली से आई नाटक ग्रुप ने मनोरम दृश्य वाली सांस्कृतिक झांकियां प्रस्तुत की।

इस भव्य मंदिर के निर्माणकर्त्ता अधिवक्ता अमित कुमार के पुत्र उज्जवल ने भगवान नरसिंह के परम भक्त प्रह्लाद के छवि का स्थान लिया। झांकी में भगवान नरसिंह खंबे को फाड़कर प्रकट होते हुए हिरण कश्यप का वध करते हुए दिखाया गया।
अध्यात्मिक धरती से आये कथावाचक चिरंजीवी जी महाराज के मुखारविंद से निकल रहे भजन  'स्तंभ थार प्रकट भए स्वामी'  के भजन पर सैकड़ों श्रद्धालुओं ने झूम-झूम कर भजन किया। भगवान नरसिंह हरि के अवतार के बाद राजा बलि के घमंड को दूर करने के लिए भगवान विष्णु के वामन अवतार की भी झांकियां प्रस्तुत की गई। इस झांकी में भी अधिवक्ता अमित कुमार के पुत्र उत्तम भगवान वामन का रूप धारण कर उनकी भूमिका का दृश्य दिखाया। इस दौरान इनसे सैकड़ों लोग अपने सर पर पैर रखवाने के लिए व्याकुल दिखे।

इस अनुष्ठान के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए अधिवक्ता अमित कुमार ने बताया कि भागवत के चौथे दिन भगवान श्रीकृष्ण के जन्म उत्सव का दृश्य दिखाया जायेगा। इस दौरान सैंकडों श्रद्धालुओं के बीच चॉकलेट, मक्खन, खिलौने, प्रसाद आदि की वर्षा की जाएगी।
समिति की सदस्य किरण शर्मा के पुत्र अमित कुमार संदीप कुमार, रणदीप कुमार अपने अर्धांगिनी रचना शर्मा, ज्योति शर्मा एवं सरिता शर्मा द्वारा संयुक्त रूप से पूर्ण आस्था एवं विधि विधान से कामेश्वर नाथ समिति के तत्वाधान में चल रहे इस अनुष्ठान में अपना योगदान दे रहे हैं। 
अनुष्ठान के सफल संचालन में समिति के सदस्य अमित भगत, डब्लू भगत, डब्लू स्वर्णकार, प्रदीप सिंह, बबन गुप्ता, उत्तम केशरी, उमेश मोदी, अभय शर्मा सहित दर्जनों सदस्यगण विगत एक सप्ताह से निस्वार्थ भाव से लगे हैं।
इधर, श्रीलक्ष्मी नरसिंह हरिमंदिर में जमुई जिलेभर के लोग दर्शन एवं आशीर्वाद हेतु अपनी हाजिरी बनाते नजर आ रहे हैं।
Previous Post Next Post