Breaking News

6/recent/ticker-posts

रेलवे की 90,000 वैकेंसी के लिए आए 2.4 करोड़ आवेदन, नहीं होगी परीक्षा!

ब्रेकिंग : भारतीय रेलवे सर्वाधिक नौकरी देने के लिए दुनिया भर में नम्बर एक की पोजीशन पर आता है। पिछले दिनों भारतीय रेलवे द्वारा निकाले गए 90 हजार रिक्तियों के साथ कैरियर बनाने के लिए आवेदन करने वाले लगभग 2.4 करोड़ आवेदकों को नौकरी के लिए लंबा इंतजार करना पड़ सकता है। दरअसल रेलवे के पास इन ऑनलाइन आवेदनों की छंटनी के लिए संसाधनों का टोटा है। पहले रेलवे ने 90 हज़ार सीटों की बहाली निकाली लेकिन बाद में इसे बढ़ाकर 1 लाख 10 हज़ार कर दिया गया।

एक लाख से अधिक पदों के लिए रेलवे ने आवेदन तो मंगा लिए लेकिन इसकी परीक्षा कब होगी यह तय नहीं हो पा रहा है। इतने ज्यादा आवेदनों के चलते रेलवे ने अभी परीक्षा का टाइम टेबल घोषित नहीं किया है। हालांकि इंटरनेट पर अल्फाबेटिकल आर्डर में डेट्स की सूचि प्रसारित की जा रही है लेकिन ये सभी फ़र्ज़ी हैं। भारतीय रेलवे द्वारा अब तक ऑफिशियली डेट्स की घोषणा नहीं की गई है।

रेलवे के एक अधिकारी की मानें तो लगभग 90 हजार पदों के लिए 2 करोड़ 40 लाख आवेदन आए हैं। इनकी छंटनी का काम अभी शुरू नहीं की जा सकी है, क्योंकि इस काम के लिए रेलवे के पास जरूरी संख्या में कर्मचारी नहीं हैं। अधिकारी के मुताबिक छंटनी के बाद ही सही अभ्यर्थियों का पता चलेगा और उसके बाद परीक्षा की तिथि तय हो सकेगी। अधूरे और अपूर्ण फॉर्म्स को रिजेक्ट कर दिया जायेगा।

ऑनलाइन ली जायेगी परीक्षा
आरआरबी इस बार ऑनलाइन परीक्षा कराने जा रहा है। इसके लिए लेवल एक व लेवल दो में परीक्षा होनी है। रेलवे को एग्जाम सेंटर्स भी बनाने हैं। हालांकि अभी इसकी प्रक्रिया शुरू नहीं हो पाई है।

कर्मचारियों की कमी के कारण देरी से चल रही है ट्रेनें
रेलवे में खाली पड़े पदों को भरने में हो रही देरी से रेलवे के परिचालन पर भी असर पड़ रहा है। रेलवे इस समय पटरियों के रख-रखाव के लिए मेगा ब्लॉक ले रहा है। कर्मचारियों की कमी के कारण ब्लॉक कई-कई दिन बढ़ाया जा रहा है। जिससे ट्रेंने कई-कई घंटों की देरी से चल रही हैं।

ग्रुप डी में सबसे अधिक आवेदन
रेलवे को सबसे अधिक भर्तियां ग्रुप डी में करनी हैं। जिसके लिए हाईस्कूल और आइटीआइ पास अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। सबसे ज्यादा आवेदन इसी श्रेणी के लिए आए हैं। अधिकारी के मुताबिक इस श्रेणी के आवेदकों के लिए परीक्षा का अलग फॉरमेट बनाया जाना है।

सुशान्त सिन्हा
26/06/2018, मंगलवार

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ