बड़ी खबरें

जमुई : गरसंडा पहुंचे साइकिल यात्रा विचार मंच के सदस्य, पौधरोपण कर दिया पानी बचाने का संदेश

जमुई (Jamui) : साईकिल यात्रा एक विचार मंच के युवाओं का समूह द्वारा जमुई प्रखण्ड परिसर से निकलकर गरसंडा पंचायत के दुखनाडीह ग्राम में वर्षा जल संचयन को लेकर जागरूकता अभियान चलाई गई । इस अवसर पर साइकिल यात्रियों द्वारा दुखनाडीह ग्राम के मदन मंडल और अन्य लोगो के निजी जमीन पर 30 पौधा रोपण किया गया।
सदस्य शेषनाथ राय द्वारा बताया गया कि देश की घनी आबादी वाले क्षेत्रो में लोगों को पानी की भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।लोग आधुनिक एवं आरामदायक जिंदगी जीने के लिए कुआँ और चापाकल को छोड़कर मोटर द्वारा पानी जरूरत से ज्यादा निकाल के उपयोग कम और बेकार ज्यादा करते है। गर्मी के मौसम में भागते जलस्तर को भूल कर हम परेशान होते, पर इस मानसून में जल के संचयन के बारे में नही सोचते हैं। यदि नगर के हर घर के छत परिसर की बची पानी का संचयन पास के गड्ढे तलाब नदी या नहर की ओर कर दे तो पानी जैसी समस्या से उभरा जा सकता हैं, इसके लिए सोख्ता भी लाभदायक होता है इसके साथ इस मानसून में पौधा रोपण करना भी प्रकृति संरक्षण के साथ साथ जल संचयन के लिए मददगार साबित होता हैं।
सदस्य रंधीर कुमार ने बताया की जल समस्या को देखते हुए सरकार द्वारा देशवासियों से जल संरक्षण के लिए जन आंदोलन शुरू करने की जो अपील की गयी है वह अनुकरणीय है। यह इसके लिए अभी ही उपयुक्त समय है। जल तभी सुरक्षित रह सकता है, जब हम लोग पारंपरिक तौर-तरीके से इसका संरक्षण करें यह तभी सम्भव है जब लोग मिलकर इस समस्या से स्वयं आगे नही बढेगें।
लोक शिकायत के कार्यपालक सहायक सुबोध कुमार ने बताया कि एक रिपोर्ट के मुताबित देश के 75 फीसदी मकानों में पानी की सप्लाई नहीं है। चेतावनी के तौर पर यह भी कहा जा रहा है कि देश में 2030 तक पानी की किल्लत और भी ज्यादा विकराल रूप धारण कर सकती है। इसी के बचाव के लिए हमें जल संचयन और पौधा रोपण करना चाहिए।
इस अवसर पर संदीप कुमार रंजन, विवेक कुमार, आकाश कुमार, रंधीर कुमार, विनय कुमार तांती, शैलेश भारद्वाज, शेषनाथ राय, अभिषेक आनंद, शेखर कुमार, बंटी कुमार, सुबोध कुमार, महेंद्र मंडल, सोनम कुमारी, शिवम मंडल तथा लड्डू मिश्रा सहित कई बच्चे भी उपस्थित थे।
Jamui News | Cycle Yatra | Plantation | Greenery | Environment | Water Conservation
Jamui News in Hindi | Jamui News Hindi | Hindi News Jamui

No comments