बड़ी खबरें

सोनो : विश्व योग दिवस पर 215वीं बटालियन के जवानों ने किया पौधरोपण

Sono :- विश्व योग दिवस के मौके पर कमांडेंट मुकेश कुमार के निर्देश पर बटिया स्थित ई/ 215वीं बटालियन के जवानों ने कैंप कमांडर इंस्पेक्टर प्रेमराज के नेतृत्व में वृक्षारोपण किया। कैम्प परिसर व इसके आसपास आम, कटहल, शीशम, सागवान, पपीता, जामुन, आंवला, अमरुद आदि के सैंकड़ों पेड़ लगाए और उसकी रक्षा का संकल्प लिया। 
मौके पर जवानों को विश्व योग दिवस और पर्यावरण संरक्षण की महत्ता से अवगत कराते हुए कैंप कमांडर ने कहा कि जिस प्रकार मनुष्य योग को अपनाकर स्वस्थ रह सकता है, उसी प्रकार पर्यावरण के संरक्षण के लिए पेड़ आवश्यक है। बताया कि मनुष्य ने हाल के वर्षों में पर्यावरण का बुरी तरह दोहन किया है, जिसका प्रतिकूल प्रभाव दिखना प्रारंभ हो चुका है। अभी से हम अगर पर्यावरण संरक्षण के बारे में नहीं सोचेंगे तो भविष्य में स्थिति और अधिक विकराल हो जाएगी। 
पर्यावरण असंतुलन के कारण उत्पन्न हुए ग्लोबल वार्मिंग के खतरे से जवानों को आगाह किया गया। कहा गया कि पेड़ों की कटाई हो रही है पर उस अनुपात में वृक्षारोपण नहीं किया जा रहा है। इससे पर्यावरण संतुलन पर खतरा मंडराने लगा है। हम आज प्रतिवर्ष कम से कम एक पेड़ लगाकर उसकी सुरक्षा का संकल्प लें।