बड़ी खबरें

लक्ष्मीपुर में मड़ैया अवस्थित यह दुर्गा मंदिर है आस्था का केंद्र, दशकों से हो रही पूजा

न्यूज़ डेस्क | अभिषेक कुमार झा】:-

कोरोना के संक्रमित माहौल के बीच चैत्रीय नवरात्र का पर्व अपने परवान चढ़ रहा है। ऐसे में लक्ष्मीपुर प्रखंड क्षेत्र के मड़ैया गांव स्थित मां दुर्गा मंदिर कई दशकों से लोगों के बीच आस्था का केन्द्र बना है।

एकत्रित जानकारी अनुसार, लक्ष्मीपुर प्रखंड अंतर्गत मडै़या गांव में मां दुर्गा के परम् भक्त स्व. युगल सिंह ने सन् 1969 ई. में प्रारंभ किया था लेकिन 1978 में उनकी मृत्यु हो जाने के बाद उनके भाईयों ने बडे़ भाई की स्मृति में पूजा प्रारंभ किया । विगत 42 वर्षों से सबसे छोटे भाई महेश्वर सिंह ने अब पूजा-पाठ की कमान संभाली है।

बताया गया कि, नवरात्र के प्रारंभ कलश स्थापना से होता है, तत्पश्चात सप्तमी को बेलभरनी के साथ मां की प्रतिमा का प्राण प्रतिष्ठा के साथ उत्सव मनाया जाता है ।  लेकिन इस बार कोरोना जैसी वैश्विक महामारी के कारण प्रशासन ने मूर्ति पूजा पर पाबंदी लगा दी है ।  आयोजक  महेश्वर सिंह एवं यजमान उनके पुत्र ओम प्रकाश सिंह ने बताया कि जनकल्याण हेतु प्रशासन के गाईडलाइन में ही पूजा होगी। इस बार मेला का आयोजन नहीं होगा।
बता दें, चैत्रीय नवरात्रि में लोग यहां प्रतिवर्ष दूर-दूर से प्रतिवर्ष यहां आते थे। पर इस बार कोरोना का कहर आस्था पर भारी पड़ती दिख रही है ।