Breaking News

कुशल युवा कार्यक्रम के तहत बीएसडीसी गिद्धौर में नवंबर बैच का एडमिशन शुरू

गिद्धौर [सुशान्त साईं सुन्दरम] :
सात निश्चय योजना के तहत युवाओं के रोजगार को बढ़ाने के लिए कुशल युवा कार्यक्रम बिहार सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है। कुशल युवा कार्यक्रम द्वारा दिए जाने वाले प्रशिक्षण से युवाओं में आत्मविश्वास बढ़ता है और रोजगार पाने के अवसर भी प्राप्त होते हैं। वर्तमान समय में कंप्यूटर की शिक्षा प्राप्त करना बेहद जरूरी है। कुशल युवा कार्यक्रम के लिए सरकार ने हर ब्लॉक में कुशल युवा सेंटर खोल रखा है। कुशल युवा कार्यक्रम में सीएसएस, सीएलएसए एवं सीआईटी का प्रशिक्षण दिया जाता है। इसमें प्रशिक्षुओं को भाषा कौशल, इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी एवं सॉफ्ट स्किल की ट्रेनिंग दी जाती है।

गिद्धौर ब्लॉक स्थित बीएसडीसी के सेंटर कोऑर्डिनेटर अभिजीत जायसवाल ने बताया कि नवंबर बैच के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुका है। क्लास 14-15 नवंबर से शुरू होगा।
उन्होंने बताया कि कुशल युवा कार्यक्रम में एडमिशन लेने के लिए सात निश्चय योजना के वेबसाइट https://skillmissionbihar.org/kushal-yuva-program पर जाकर रेजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। जिसके बाद डीआरसीसी धधौर में वेरिफिकेशन होगा। इसके लिए मैट्रिक मार्कशीट, बैंक पासबुक का ज़ेरॉक्स, आवासीय प्रमाण पत्र का ज़ेरॉक्स, आधार कार्ड का ज़ेरॉक्स, 2 पासपोर्ट साइज फोटो के साथ ओरिजिनल प्रमाण पत्र भी लेकर जाना है।

बीएसडीसी गिद्धौर के एलएफ पंकज कुमार एवं धर्मेंद्र कुमार ने बताया कि डीआरसीसी से मिलने वाले एडमिशन स्लिप के साथ, आधार कार्ड का फोटो कॉपी, 1000₹ एडमिशन चार्ज जो कि रिफंडेबल है (कोर्स कंप्लीटेशन के 1-2 माह के भीतर) लेकर बीएसडीसी, गिद्धौर में 10 नवम्बर तक जमा कर देना है। रजिस्ट्रेशन करवाने के समय जिस मोबाइल नम्बर से रेजिस्ट्रेशन किया गया है उस मोबाइल को साथ लेकर बीएसडीसी जाना है।