Breaking News

भारत में नकली नोट घुसा रहा है पाकिस्तान, नेपाल और बांग्लादेश के रास्तों का कर रहा इस्तेमाल



पाकिस्तान अपनी आदतों से बाज नहीं आ रहा. पुनः वह नेपाल और बांग्लादेश के रास्तों से भारत में 2000 एवं 500 के नकली नोटों की खेपें भारत में घुसा रहा है. इन सारे मामलों का प्रबंधन पाकिस्तान की ख़ुफिया एजेंसी आईएसआई कर रही है. 

मिल रही खबरों के अनुसार भारत में नोटबंदी (2016) से पूर्व पाकिस्तान ने नकली नोटों के कारोबार के लिये जिस प्रकार का जाल बिछा रखा था, उसी प्रकार की तरकीबों का अब वह पुनः इस्तेमाल कर रहा है. अलग-अलग गैंग, अलग-अलग रास्तों, अलग-अलग चैनल और नेटवर्क का इस्तेमाल कर पाकिस्तान में छप रहे नकली नोटों को भारत में घुसाया जा रहा है. इस प्रकार लश्कर-ए-तैएबा, जैश-ए-मोहम्मद जैसे आतंकी संगठनों को आर्थिक रूप से सबल कर भारत को परेशान करने का ताना-बाना बुना जा रहा है.  पाकिस्तान इन अनैतिक कार्यों के लिये नेपाल एवं बांग्लादेश के साथ अपने कूटनीतिक संबंधों का दुरूपयोग भी कर रहा है.   

मई 2019 में दाउद गैंग से संबद्ध आतंकी यूनुस अंसारी तीन अन्य पाकिस्तानी नागरिकों के साथ 76.7 मिलियन भारतीय करेंसी ले जाता हुआ काठमांडू एयरपोर्ट पर पकड़ा गया था. पाकिस्तान की इन अनैतिक गतिविधियों से भारतीय अर्थव्यवस्था को तिहरा झटका लग सकता है.