Breaking News

'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' देखने गुजरात पहुँचे पूर्व प्रधानमंत्री देवगौड़ा, प्रधानमंत्री मोदी ने खुशी जताई



अहमदाबाद / पटना : पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवगौड़ा सरदार सरोवर डैम के समीप स्थित 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' नाम से विख्यात सरदार बल्लभ भाई पटेल की मूर्ति देखने पहुँचे. पूर्व प्रधानमंत्री के इस आगमन पर वर्तमान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ट्विट कर खुशी जाहिर की है.



स्टैच्यू ऑफ यूनिटी भारत के प्रथम उप प्रधानमन्त्री तथा प्रथम गृहमन्त्री वल्लभभाई पटेल को समर्पित एक स्मारक है, जो गुजरात में स्थित है। गुजरात के तत्कालीन मुख्यमन्त्री नरेन्द्र मोदी ने 31 अक्टूबर 2013 को सरदार पटेल के जन्मदिवस के मौके पर इस विशालकाय मूर्ति के निर्माण का शिलान्यास किया था। यह स्मारक सरदार सरोवर बांध से 3.2 किमी की दूरी पर साधू बेट नामक स्थान पर है जो कि नर्मदा नदी पर एक टापू है। यह स्थान गुजरात के भरुच के निकट नर्मदा जिले में स्थित है।



यह विश्व की सबसे ऊँची मूर्ति है, जिसकी लम्बाई 182 मीटर (597 फीट) है। इसके बाद विश्व की दूसरी सबसे ऊँची मूर्ति चीन में स्प्रिंग टैम्पल बुद्ध है, जिसकी आधार के साथ कुल ऊंचाई 208 मीटर (682 फीट) हैं।



प्रारम्भ में इस परियोजना की कुल लागत भारत सरकार द्वारा लगभग 3,001 करोड़ रखी गयी थी, बाद लार्सन एंड टूब्रो ने अक्टूबर 2014 में सबसे कम 2,989 करोड़ की बोली लगाई; जिसमें आकृति, निर्माण तथा रखरखाव शामिल था। निर्माण कार्य का प्रारम्भ 31 अक्टूबर 2013 को प्रारम्भ हुआ। मूर्ति का निर्माण कार्य मध्य अक्टूबर 2018 में समाप्त हो गया। इसका उद्घाटन भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 31 अक्टूबर 2018 को सरदार पटेल के जन्मदिवस के मौके पर किया गया था. देश-विदेश से लोग दुनिया की इस सबसे ऊँची मूर्ति को देखने आते हैं. यह "एकता की मूर्ति" के नाम से विख्यात है.



दरअसल पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवगौड़ा 5 अक्टूबर को गुजरात के प्रसिद्ध सरोवर डैम के समीप स्थित 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' नाम से विख्यात सरदार बल्लभ भाई पटेल की मूर्ति देखने पहुँचे. उन्होंने वहाँ ली गई अपनी तस्वीरों को सोशल मीडिया पर शेयर किया, जिसे देखने के बाद वर्तमान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उनके आगमन को लेकर खुशी व्यक्त करते हुए ट्विट किया.