Breaking News

कांग्रेस ने गांधी जी के नाम का और भाजपा ने श्री राम के नाम का राजनैतिक लाभ के इस्तेमाल किया : अमन समिति


पटना : जिस प्रकार भाजपा राजनैतिक लाभ के लिए श्रीराम के नाम का इस्तेमाल कर रही है, उसी प्रकार कांग्रेस भी हजारों बार गांधी जी के नाम का राजनैतिक लाभ के लिए इस्तेमाल कर चुकी है। उक्त बातें अमन समिति के संयोजक धनंजय कुमार सिन्हा ने कही।

उन्होंने कहा कि देश में एक बड़ा तबका गांधी जी का सिर्फ इसलिए विरोध करता है क्योंकि गांधी जी के देहांत के बाद कांग्रेस पार्टी ने राजनीतिक लाभ के लिए जब जैसी जरूरत पड़ी, गांधी जी का इस्तेमाल राजनीतिक ढाल की तरह किया। जब जहां जैसी जरूरत पड़ी, अपनी कमियों को छुपाने एवं अधिक-से-अधिक वोट पाने के लिए कांग्रेस पार्टी ने अनेकों बार गांधी जी नाम का इस्तेमाल अपनी जागीर की तरह किया। इस कारण कांग्रेस की गलत नीतियों से आक्रोशित लोग धीरे-धीरे गांधी जी के भी विरोधी होने लगे।

धनंजय ने कहा कि यह सब कुछ उसी प्रकार हुआ, जिस प्रकार बाद के समय में भाजपा ने श्रीराम के नाम का राजनीतिक इस्तेमाल किया।

उन्होंने कहा कि जिस प्रकार भाजपा ने राजनैतिक लाभ के लिए रामायण के आदर्श नायक पुरुषोत्तम श्रीराम के नाम का दुरूपयोग कर अनेक लोगों की नजरों में उन्हें विलेन जैसा बना दिया, वहीं काम कांग्रेस पार्टी गांधी के नाम के साथ पहले से करती आई है।



धनंजय ने कहा कि आज भी आवश्यकता के अनुसार कांग्रेस द्वारा गांधी जी के एवं भाजपा द्वारा राम जी के नाम का इस्तेमाल जारी है। देखा-देखी में समय-समय पर अन्य कई पार्टियां भी गांधी जी एवं श्री राम के नाम का राजनीतिक इस्तेमाल करने का लघु प्रयास करती रही हैं।

उन्होंने यह भी कहा कि भाजपा के द्वारा श्री राम के नाम का यह इस्तेमाल असलियत में कांग्रेस द्वारा गांधी जी के नाम का दशकों तक राजनैतिक इस्तेमाल किए जाने का जवाब है।