Breaking News

सिमुलतला : 52 गांव के दुग्ध से हुई बाबा दुबे की पूजा-अर्चना, बदहाल सड़क ने बढ़ाई श्रद्धालुओं की परेशानी

सिमुलतला (गणेश कुमार सिंह) :-

सिमुलतला थाना क्षेत्र के लहाबन ग्राम में सोमवार को बाबा दुबे का पूजा बड़े धूम धाम से संपन्न हुआ। इस पूजन में क्षेत्र के कुल 52 ग्राम का दूध बाबा दुबे पँर अभिषेक के लिए ग्रामीण मंदिर ले कर आज की तिथि अद्रा नक्षत्र पर लेकर आते है। इसी दूध से खीर बनाकर बाबा को भोग लगाया जाता है। 


क्षेत्र के कुल 52 गाँव में अद्रा नक्षत्र से एक महीने पूर्व ही घर में पूवा पकवान आदि बनाना वर्जित है। इस मंदिर का यश दूर दूर तक फैला है, ऐसी मान्यता है कि अगर किसी व्यक्ति को कोई भी विशैला सांप काट ले तो लोग यहाँ डॉक्टर के यहाँ ले जाने के बजाय मंदिर ले आते है और बाबा का पूजा कर थोड़ा नीर को पिलाया जाता है। नीर पीते ही सांप का काटा व्यति विष के प्रभाव से तत्काल मुक्त हो जाता है, एवं स्वतः ही उठ खड़ा होता है। इस पूजन को मुख्य पुजारी अशोक पाण्डेय एवं गोपाल पाण्डेय ने दैनिक पुजारी रामसूरत राय एवं कारू राय के साथ संपन्न किया। 


पूजन को सफल बनाने में स्थानीय सहयोगी सुतिन राय, शंकर रामानी, बबलू, गिरधर, शंभर, युवा जन कल्याण के अध्यक्ष दीपक रामानी के साथ पिंटू भगत, पुरोहित यादव, राजेश एवं विवेक राय का महत्वपूर्ण योगदान रहा। इन सब के मधेनजर मंदिर तक पहुंचने के लिए समुचित सड़क की व्यवस्था नहीं है। अगर स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं अंचलाधिकारी की नज़र इस मंदिर रास्ते पर पड़े तो इस मंदिर की आस्था के कारण क्षेत्र के विकास में चार चाँद लग सकता है।