Breaking News

अब इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक से पैसा निकाल सकेंगे किसी भी बैंक के ग्राहक

सेंट्रल डेस्क [सुशान्त] :
इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (आईपीपीबी) ने पहले 1 साल में ही एक करोड़ ग्राहक बनाने के बाद आधार आधारित सभी सेवाएं देने की घोषणा की है. अब किसी भी बैंक के ग्राहक इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के माध्यम से पैसे की निकासी कर सकेंगे. संचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने सोमवार को एक कार्यक्रम में आधार आधारित सेवाओं की शुरुआत करने की घोषणा की.

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के 1 साल पूरा होने के मौके पर आयोजित कार्यक्रम को वे संबोधित कर रहे थे. महज 1 वर्ष में एक करोड़ ग्राहकों का आंकड़ा हासिल करने के लिए उन्होंने इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक कर्मियों को बधाई दी. साथ ही कहा कि बैंक को अब अगले 1 साल में 5 करोड़ ग्राहकों तक पहुंच बनाने का लक्ष्य रखना चाहिए.

बता दें कि आधार आधारित सेवाओं के शुरू हो जाने के बाद कोई भी व्यक्ति अपने किसी भी बैंक खाते में जमा पैसा इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक से निकासी कर सकेंगे. साथ ही खाते में बचे बैलेंस की जानकारी भी ले सकेंगे. इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए अनिवार्य होगा कि उनका बैंक खाता आधार से जुड़ा होना चाहिए. इन सेवाओं का लाभ उठाने के लिए ग्राहकों को सिर्फ अपने बायोमेट्रिक निशान द्वारा ट्रांजैक्शन की अनुमति देनी होगी.

रविशंकर प्रसाद ने कहा कि वित्तीय समावेशन के तहत ज्यादा से ज्यादा लोगों तक बैंकिंग सुविधाओं को पहुंचाना सरकार का लक्ष्य है. उन्होंने यह भी कहा कि डाक विभाग को बैंकिंग से वंचित लोगों को बैंकिंग सेवाएं मुहैया कराने, कर्ज सुविधा से वंचित लोगों को यह सुविधा देने और वित्तीय रूप से असुरक्षित लोगों को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करने के प्रयास करने चाहिए. इस आयोजन के अवसर पर डाक विभाग के सेक्रेटरी ए. एन. नंदा ने कहा कि आधार पर आधारित सेवाओं की शुरुआत होने से बैंकिंग के ढांचे में इंटर ऑपरेशन क्षमता ढाई गुना बढ़ गई है. इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक देश का सबसे बड़ा ऑपरेशन बैंकिंग नेटवर्क बन गया है.