Merit Go

Breaking News

जमुई : साईकिल यात्रा विचार मंच की 195वीं यात्रा पूरी, पेंघी गांव में लगाये 30 पौधे

जमुई (न्यूज़ डेस्क) :-
बिना किसी से आर्थिक सहयोग से चलाई जा रही युवाओ के जुनून ने जमुई को पर्यावरण के क्षेत्र में एक खास पहचान दी है। वर्षा की परवाह नही करते हुए अपने 195 वे यात्रा के क्रम में अपने 10 साथियों के रविवार को साथ 9 किलोमीटर की यात्रा की गई। साईकिल यात्रा प्रखंड परिसर जमुई से निकलकर बरहट प्रखंड के पेंघी ग्राम तक पहुँच के इनकी यात्रा संपन्न हुई। साईकिल यात्रियों द्वारा बदलते मौसम के प्रभाव बचाव और पर्यावरण को संतुलित करने के लिए उपाय के लिए लोगो को बताया गया। इस अवसर पर 30 पौधे भी लगाए गए।



साईकिल यात्रा का नेतृत्व करते हुए विवेक कुमार एवं शेखर कुमार ने बताया की वर्षा जल का महज 8 फीसदी का सही तरीके से इस्तेमाल और हार्वेस्टिंग किया जाता है। इस तरह से देखा जाए तो 92 फीसदी से ज्यादा बारिश का पानी बह जाता है और इसका सही तरीके से इस्तेमाल नहीं होता, लेकिन देश में जिस तरह से जल संकट है उसके लिहाज से वर्षा जल संरक्षण बेहद जरूरी हो जाता है। इसके लिए ग्रामीण स्वयं जागरूक होकर नदी, नहरो, तालाब, कुओं के पास पानी की जमा करने के लिए अपने स्तर से पहल करना चाहिए, क्योकि किसान ही पानी की कमी के कारण अच्छी फसल उपजा नही पाते हैं, नतीजा गर्मी के मौसम पानी की वजह से हाहाकार हो जाती हैं।
सदस्य सह जीविका के जिला स्वास्थ्य प्रबंधक शेषनाथ राय ने लोगो को मौषम की बिगड़ती संतुलन को बनाये रखने के लिए अधिक से अधिक पौधा रोपन करने के लिए लोगो से अपील की गई।


इस यात्रा में मंच के सदस्य संदीप कुमार रंजन, विवेक, कुमार, हरेराम कुमार सिंह, सचिराज पद्माकर, अमरेश कुमार, रंधीर कुमार, शेषनाथ राय, आकाश कुमार, अजीत कुमार तथा शेखर कुमार ने भाग लिया।
मौके पर पंकज कुमार, मोहम्मद वसीर, जिब्राइल मियां, महेंद्र सिंह, मकसूद, रोहित कुमार, रिक्की कुमार, विक्की कुमार, पवन कुमार, टुनटुन कुमार, चिंटू कुमार, सोनू कुमार, अमन कुमार, लाल कुमार, मुकेश कुमार सहित कई ग्रामीण उपस्थित थे।