Merit Go

Breaking News

सिमुलतला : कश्मीर में धारा 370 हटने से बजरंग दल ने डीजे के साथ निकाला जुलूस, मनाया जश्न


सिमुलतला (गणेश कुमार मंडल) :-

कश्‍मीर को विशेष राज्‍य का दर्जा देने वाले धारा 370 को समाप्‍त करने की सूचना से सिमुलतला क्षेत्र में खुशी की लहर दौड़ पड़ी। सभी गणमान्य लोगों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित साह, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री जयशंकर तथा राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल को बधाई दी है।  लोग एक दूसरे को गले लग एवं मिठाईया बंट कर खुशी का इजहार किया। तो युवकों ने आतिशबाजी कर खुशी के माहौल में जान डाल दिया।


लोगों का मानना है कि अब सही मायने में जम्‍मू-कश्‍मीर का विकास हो सकेगा और यह राज्‍य पूरे देश के साथ एक सूत्र में बंधा रहेगा। खबर फैलते ही लोगों ने खुशियां मनानी शुरू कर दी। वहीं बुद्धिजीवियों  व अन्‍य लोगों ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि यह अत्‍यंत जरूरी था। इस फैसले का लंबे समय से पूरे देश की जनता को इंतजार था।
अब सही मायने में देश एक दिखेगा जम्मू-कश्मीर भारत का एक राज्य था, लेकिन धारा-370 की वजह से यह अलग-थलग पड़ा था। ना केवल राजनैतिक रूप से बल्कि सामाजिक व सांस्कृतिक दृष्टिकोण से भी अलग दिखता था। अब सही मायने में देश एक दिखेगा। अब अन्य राज्यों के लोग वहां रह सकेंगे। इससे कश्मीर का भी तेजी से विकास होगा। आतंकवाद समाप्त होगा। भय का माहौल नहीं रहेगा। कश्मीरी पंडित भी बेखौफ अपने पैतृक स्थान पर रह सकेंगे। विशेष राज्य का दर्जा हटने से भारत सरकार पर जो आर्थिक बोझ था, वह भी कम होगा। लेह-लद्दाख स्वतंत्र राज्य बनने से उसका भी विकास होगा। जम्मू की आबादी कश्मीर से तीन गुणा है, लेकिन पुराने ढांचे की वजह से वहां के लोगों को सही प्रतिनिधित्व नहीं मिलता था। अब वहां की विधानसभा में भी संतुलन आएगा। कुल मिलाकर इसका फायदा जम्मू-कश्मीर के अलावा पूरे देश को मिलेगा।